authentic sports jerseys cheap
cheap authentic stitched nfl jerseys
Tuesday , 22 May 2018
Breaking News

‘कामरेड विश्वास कुमार’ जयंती पर प्रति वर्ष ‘आईएफडब्ल्यूजे’ करेगा युवा पत्रकार का सम्मान

IMG-20170308-WA0009 जयपुर,(निस)। ‘कामरेड विश्वास कुमार’ के नाम से प्रति वर्ष एक युवा पत्रकार को पुरस्कार दिया जाएगा। इसमें स्मृति चिन्ह के साथ 11 हजार रूपए नकद होंगे। यह निर्णय लिया गया पिंकसिटी प्रेस क्लब के ‘श्री प्रकाश मीडिया सेंटरÓ में इण्डियन फैडरेशन ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट्स (आईएफडब्ल्यूजे)की जयपुर जिला युनिट की ओर से आयोजित कार्यक्रम ‘यादों में कामरेड विश्वास कुमार’ के दौरान। कामरेड विश्वास कुमार की जयंती पर दिए जाने वाले इस पुरस्कार के निर्णय के लिए कामरेड सुनीता चतुर्वेदी की अध्यक्षता IMG-20170307-WA0035में तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया जाएगा जो प्रिंट,इलेक्ट्रोनिक एवं फोटो जर्नलिस्ट में से श्रेष्ठ पत्रकार का प्रति वर्ष चयन करेगी।
युनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष के.विक्रम राव ने इस अवसर पर मोबाईल वाय्स काल के जरिए श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि विश्वास जी IMG-20170307-WA0029IMG-20170307-WA0025की कमी को राजस्थान ही नहीं बल्कि देश भर में कोई पूरा नहीं कर सकता है, उनके जैसे मिलनसार पत्रकार बहुत कम होते है, अपने संबंधों का जिक्र करते हुए उन्होंने स्पष्ट किया कि वे लम्बे समय तक प्रदेश में महासचिव रहते हुए उनके सम्पर्क में रहे और देश-विदेश की यात्राएं की। एक बार विदेश यात्रा के दौरान विश्वास जी ने रविवार के दिन पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह से कार्यालय खुलवाकर बीजा हासिल किया।उन्होंने कहा कि आईएफडब्ल्यू का अगले माह आंध्र में होने वाला राष्ट्रीय अधिवेशन कामरेड विश्वास कुमार को समर्पित होगा,वहां के मंडप का नाम विश्वास कुमार के नाम रखा जाएगा।

कार्यक्रम के दौरान अपने संस्मरण साझा करते हुए पिंकसिटी प्रेस क्लब के पूर्व IMG-20170308-WA0007अध्यक्ष एल.एल.शर्मा ने कहा कि प्रदेश में स्व. विश्वास कुमार एक ऐसे पत्रकार थे जो नेगेटिव में पोजेटिव व पोजेटिव में नेगेटिव खबर खोजने मेंं पारंगत थे, उनके सानिध्य में लोगों को बहुत कुछ सीखने को मिला। बिना किसी लाग लपेट के अपनी बात को प्रभावी ढंग से रखने में उन्हे महारत हासिल थी। उनकी बात को चुनौती देना किसी के बस की बात नहीं थी। पत्रकारिता के विश्वास जी अपने आप में मास्टर थे।
कार्यक्रम के दौरान स्व. विश्वास कुमार के सानिध्य में राजस्थान पत्रिका में कार्य IMG-20170307-WA0032किए इकबाल खान ने अपने संस्मरणों का जिक्र करते हुए कहा कि विश्वास जी को देखकर यह लगता ही नहीं था कि वे राजस्थान पत्रिका में कार्यरत है, मालिकों से आंतरिक संबंधों के चलते सम्पूर्ण पत्रिका की जिम्मेदारी उन्हीं के जिम्मे थी और वे इसे बेखुबी से निभाते थे। वह दौर ऐसा था जब खबर लेने के लिए पैदल ही जाना पड़ता था, साधनों का अभाव था, ऐसे में कुलिश जी ने एक दिन विश्वास जी को कहा कि इकबाल दर दर पैदल जाकर खबर लाता है,इसे कोई वाहन दिलवा दो। उन्होंने कहा कि विश्वास जी कहते थे कि पत्रकारिता सिखने की की विधा नहीं है, बताने से कोई पत्रकारिता कर भी नहीं कर सकता है,यह हुनर अपने आप में सोच समझ कर पैदा करना पड़ता है।
कार्यक्रम का संचालन करते हुए पूर्व प्रेस क्लब अध्यक्ष व आईएफडब्ल्यू के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सत्य पारीक ने कहा कि विश्वास जी पत्रकारिता के मास्टर माईन्ड ही नहीं थे बल्कि वे पत्रकारिता के एक चलते फिरते विश्वविद्यालय थे।
जयपुर जिला आईएफडब्ल्यु जे के अध्यक्ष प्रेम शर्मा ने इस अवसर पर कहा कि बिरले लोग चले जाते है और कदमों के निशां जमाना जिन्दगी भर तलाशता रहता है, अब विश्वास जी पत्रकारिता की एक ऐसी विरासत है, जिसे जितना पढ़ा जाए उतना कम है, उनकी जिन्दगी के एक-एक संस्मरण युवा एवं जागरूक पत्रकारिता के लिए पथ प्रदर्शक साबित होगा। शर्मा ने इस अवसर पर पिंकसिटी प्रेस क्लब के डिजीटल मीडिया सेन्टर या फिर पुस्तकालय का नाम विश्वास कुमार के नाम पर रखने की मंशा प्रेस क्लब प्रबंधन के समक्ष रखी,जबकि सत्य पारीक ने प्रेस क्लब के एक द्वार का नाम विश्वास जी के नाम रखने का प्रस्ताव रखा।
प्रेस क्लब महासचिव मुकेश चौधरी ने कहा कि विश्वास जी के लिए जितना कुछ कहा जाए वह कम है। क्लब कार्यकारिणी की अगली मिटिंग में वे स्व. विश्वास कुमार जी को लेकर आईएफडब्ल्यू के प्रस्तावों को रखेंगे और उसे पास करवांएगें।
प्रदेश आईएफडब्ल्यूजे के कार्यकारी अध्यक्ष जगदीश जैमन ने कहा कि बेबाक स्पष्ट बात कहने का धणी अब हमारे बीच नहीं है,लेकिन उनके नाम जैसा विश्वास भरा पत्रकारिता का कार्य सदैव उन्हें हमें अपने निकट रखेगा और पत्रकारिता जगत में उनकी कार्यशैली सदैव उदाहरण के रूप में प्रस्तुत की जाएंगी।
‘यादों में कामरेड विश्वास कुमार ‘ कार्यक्रम में वरिष्ठ पत्रकार बृहस्पति शर्मा, सुनीता चतुर्वेदी, विष्णु दत्त शर्मा, भुपेन्द्र सोनी, छायाकार प्रमोद कुमार, अरविन्द कुमार, सुनील कुमार, परमेश्वर शर्मा, मुकेश मीणा, मुकेश जैन, यशपाल सिंह भाटी, पुष्पेन्द्र सिंह राजावत, राजकुमार शर्मा, प्रेस क्लब उपाध्यक्ष राहुल गौतम, डा. श्याम शर्मा सहित कई पत्रकार साथी उपस्थित थे।

About editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*


Sports Party Ideas - Have A Ball Along With This Party Theme
Examining Convenient Systems For Cheap Nfl Jerseys
Soccer World Cup Jerseys - Tricks Buy Soccer Jerseys To Show Your Support
Top Five Most Terrible Nfl Jerseys
Football Jerseys Hunt
Baby! You've Come Along Way In Collectibles And Sports Memorabilia
Good Choice Of Football Kits
A A Small Number Of The Best Tactics For Fantasy Basketball Game
Having Cheap Jerseys A Competent Rest With Memory Foam Mattress
Popular Associated With Basketball Jerseys
cheap jerseys
wholesale jerseys
cheap nfl jerseys
wholesale jerseys
cheap nba jerseys
wholesale nba jerseys
nba jerseys cheap
cheap jerseys