authentic sports jerseys cheap
cheap authentic stitched nfl jerseys
Sunday , 23 September 2018
Breaking News

इज ऑफ डूइंग बिजनेस में लंबी छलांग, क्या करना है बाकी! – मनी कॉंट्रोल (प्रेस विज्ञप्ति)

वर्ल्ड बैंक की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रिपोर्ट ने भारत को खुश होने का मौका दिया है। पिछले साल के 130वें नंबर पर रेहने के बाद इस साल यानी 2018 में भारत विश्व की टॉप 100 देशों के लिस्ट में शामिल हो चुका है। यानी 30 नंबर की शानदार उछाल। 10 में से 8 पैमानों पर भारत ने सुधार किया है और वल्ड बैंक के मुताबिक 3 साल में ये 1 साल भारत के लिए सबसे ज्यादा सुधार वाला रहा है। इतना ही नहीं डिसटऐंस टू फ्रांटियर मामले में यानी शिखर की तरह बढ़ने में या तरक्की करने में भारत 8 फीसदी चढ़ा है।

सरकार ने भी वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट को एक बड़ी उपलब्धि बताया है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि सबसे बड़ी छलांग टैक्स सुधारों के जरिए मिली है और इसकी वजह रहा ऑनलाइन व्यवस्था को सही तरीके से अमल में लाना। वित्त मंत्री अरुण जेटली का मानना है कि आने वाले सालों में भारत के लिए 50वीं रैंकिंग हासिल करना मुमकिन है।

भारत इज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में 50 नंबर पर जल्द आ सकता है ये कहना है नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत का। उन्होंने सीएनबीसी-आवाज़ के साथ बात करते हुए कहा कि भारत 2 साल में टॉप 50 में आ जाएगा। सुधार पर रिस्पॉन्स के आधार पर रैंक तय होती है। देश में कंस्ट्रक्शन परमिट डिजिटल हुआ है। अभी 4 एरिया में काम करना जरूरी है। हालांकि कंस्ट्रक्शन परमिट, प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन में काम हुआ है।

सरकार की रणनीति पर बात करते हुए अमिताभ कांत ने कहा कि सारे विभाग इस पर काम कर रहे हैं। सरकार सभी सेक्टर्स में काम कर रही है। सेक्टर्स में स्ट्रक्चरल रिफॉर्म हो रहे हैं।

इसके अलावा भारत की रैंकिंग में हुए सुधार पर सीएनबीसी-आवाज़ से बात करते हुए डीआईपीपी सेक्रेटरी रमेश अभिषेक ने कहा कि सरकार का लक्ष्य टॉप 50 में आना है, 120 रिफॉर्म रिपोर्ट में शामिल नहीं हुए हैं। 90 रिफॉर्म संबंधित मंत्रालयों को करने हैं। अगले साल रैंक में और अच्छा सुधार होगा।

बिजनेस शुरू करने के सेक्टर में 10 से 8 प्रतिशत तक सुधार हुआ है। स्पाइस फॉर्म एक दिन में 1 प्रोसिजर बन गया है। इसके लिए पहले 10 दिन लगते थे। इसका असर धीरे-धीरे आएगा। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस का असर आगे दिखेगा। इससे मैन्यूफैक्चरिंग में प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगा। कॉस्ट ऑफ डूइंग पर सीधा असर देखने को मिलेगा। पूंजी निवेश पर इसका सीधा असर देखने को मिलेगा।

उधर डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमिक अफेयर्स के सेक्रेटरी सुभाष चंद्रा का कहना है कि इससे देश में निवेश का माहौल बनता है। इस रैंकिंग सुधारों को मान्यता मिली है। रैंकिंग बढ़ने से निवेश का माहौल बनेगा। सरकार की कोशिशों से बिजनेस शुरू करना आसान हुआ है। रिपोर्ट में कई सुधारों को मान्यता मिली है। अभी कई हिस्सों में सुधार करने की जरूरत है।

क्रिसिल के चीफ इकोनॉमिस्ट डी के जोशी का कहना है कि भारत की जीडीपी ग्रोथ के हिसाब से देश में ईज ऑफ डूईंग बिजनेस और बेहतर होना चाहिए। उन्होंने कहा कि कई क्षेत्रों में अभी सुधार की गुंजाईश है। जीडीपी रैंकिंग में भारत चौथे स्थान पर है। ईज ऑफ डूईंग बिजनेस में और सुधार जरूरी है। हालांकि ये भारत की बड़ी उपलब्धि है। कई क्षेत्रों में अभी सुधार की गुंजाईश है। निवेश सिर्फ इस रैंकिंग पर आधारित नहीं होता। कई और कारणों से एफडीआई की भारत में रुचि रही है। अभी भी सुधार के कई मौके हैं।

जेनपैक्ट के फाउंडर प्रमोद भसीन ने कहा है कि भारत के लिए ये एक बड़ी उपलब्धि है लेकिन इन पैमानों से आगे भी देश में सुधार करने की जरूरत है। भारत को टॉप 100 में आकर संतुष्ट नहीं होना चाहिए। हालांकि वर्ल्ड बैंक की रैंकिंग बड़ी उपलब्धि है। 30 पोजिशन की उछाल आसान नहीं होती। कई क्षेत्रों में सुधार की जरूरत है। कई काम अभी बाकी है। अभी भी लाल फीताशाही काफी है। बिजनेस के लिए कई फॉर्म भरने पड़ते हैं। इसके अलावा भ्रष्टाचार पर काबू करने की जरूरत है।

About editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*


Why You Must Collect Hockey Jerseys
Why You Need Collect Hockey Jerseys
Remember Forever The Big Game For 2011 Nba All-Star
Reasons To Have College Dog Jerseys
Feel The Excitement Of Each And Every Sports Programming
Top Sunday Afternoon Matchups On 2009 Nfl Schedule
Tim Tebow Remains Top-Selling Nfl Jersey
Bicycling Safety And Clothing Tips
Playing Basketball Is Popular In China More Than Playing Football
Create Really Custom Football Jerseys
cheap jerseys
wholesale jerseys
cheap nfl jerseys
wholesale jerseys
cheap nba jerseys
wholesale nba jerseys
nba jerseys cheap
cheap jerseys