Health

कानपुर के GSVM मेडिकल कॉलेज में गठिया का होगा इलाज, अब नहीं जाना होगा दिल्ली-मुंबई

अखंड प्रताप सिंह/कानपुर. गठिया रोग से पीड़ित लोगों के लिए अच्छी खबर है. अब उन्हें अपना इलाज करने के लिए दिल्ली और मुंबई समेत देश के बड़े शहरों के  चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. उन्हें उत्तर प्रदेश के कानपुर के जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज में गठिया रोग का सुपर स्पेशलिटी इलाज मिलेगा. लखनऊ के केजीएमयू के चिकित्सकों के साथ मिल कर कानपुर मेडिकल कॉलेज के द्वारा एक प्रोजेक्ट तैयार किया गया है. इस प्रोजेक्ट के बनने के बाद गठिया के तरह-तरह के रोगों का पूरा इलाज यहां पर लोगों को मिल सकेगा.

कानपुर के जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य (प्रिंसिपल) प्रोफेसर संजय काला ने बताया कि गठिया रोग से बड़ी संख्या में लोग ग्रसित रहते हैं और उनको गठिया का इलाज करते रहते हैं, लेकिन गठिया की जिस खास बीमारी से वो ग्रसित होते हैं उसका ना तो पता चल पाता है और ना ही उनको सही इलाज मिल पाता है.

अब केजीएमयू के इम्यूनोलॉजी रूमेटोलॉजी विभाग के प्रोफेसर डॉक्टर सिद्धार्थ दास डॉक्टर कस्तूरी हजारिया डॉक्टर कुणाल चंद्रावर और डॉक्टर श्वेता अग्रवाल के साथ मिल कर कानपुर के जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज की उपचार प्रोफेसर रिचा गिरी प्रोफेसर जे कुशवाह समेत अन्य प्रोफेसर की टीम तैयार की गई है जो यहां पर यह विभाग शुरू करेगी. इससे कानपुर और आसपास के लगभग 15 जिले के मरीज, जो यहां पर इलाज कराने के लिए आते हैं उनको बहुत फायदा होगा.

इन गठिया रोगों का होगा इलाज

– ऑस्ट्रियो आर्थराइटिस
– रूमेंटाइड आर्थराइटिस
– सेप्टिक आर्थराइटिस
– एकिलोसिंग स्पॉन्डिलाइटिस
– जुवेनाइल इडियोपेथिक आर्थराइटिस
– रिएक्टिव आर्थराइटिस

Tags: Health News, Kanpur news, Local18, Up news in hindi

Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Uh oh. Looks like you're using an ad blocker.

We charge advertisers instead of our audience. Please whitelist our site to show your support for Nirala Samaj