Health

क्या है सर्दी-खांसी की सबसे अच्छी दवा? डॉक्टर ने बताया बेहद असरदार फॉर्मूला, मिनटों में छूमंतर होगी परेशानी

हाइलाइट्स

सर्दी-जुकाम के साथ अगर बुखार आ जाए, तो पैरासिटामोल टैबलेट ले सकते हैं.
हालांकि कॉमन फ्लू से बचने के लिए घरेलू नुस्खे ही ज्यादा कारगर हो सकते हैं.

Tips To Get Rid of Cold & Cough: उत्तर भारत में मौसम तेजी से बदल रहा है. कभी गर्मी, तो कभी सर्दी जैसा माहौल देखने को मिल रहा है. पिछले कुछ दिनों में राजधानी दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में बारिश भी देखने को मिली है. मौसम में तेजी से बदलाव होने की वजह से अधिकतर लोग सर्दी-जुकाम, खांसी और बुखार की चपेट में आ रहे हैं. तेजी से इसका प्रकोप बढ़ रहा है और आने वाले कुछ दिन ज्यादा खतरनाक हो सकते हैं. इस मौसमी फ्लू का कहर तेजी से बढ़ सकता है. ऐसे में इससे बचाव करना बेहद जरूरी है. हालांकि जो लोग सर्दी-जुकाम का शिकार हो चुके हैं, उन्हें एहतियात बरतनी होगी.

नई दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल के प्रिवेंटिव हेल्थ एंड वेलनेस डिपार्टमेंट की डायरेक्टर डॉ. सोनिया रावत के मुताबिक इस वक्त मौसम में बदलाव हो रहा है और लोग खाने-पीने में भी लापरवाही कर रहे हैं. इसकी वजह से सर्दी-जुकाम का प्रकोप बढ़ रहा है. इस वक्त पॉल्यूशन भी ज्यादा है, जो अगले कुछ सप्ताह में ज्यादा बढ़ सकता है. ऐसे में लोगों को एलर्जी, ब्रोंकाइटिस की दिक्कत भी हो रही है. कभी सर्दी कभी गर्म मौसम की वजह से लोग मौसमी कोल्ड और फ्लू का शिकार हो रहे हैं. कुछ सावधानियां बरती जाएं, तो इन परेशानियों से बचा जा सकता है. हालांकि कुछ मामलों में इलाज की जरूरत पड़ती है.

क्या है सर्दी-जुकाम और खांसी की दवा?

डॉ. सोनिया रावत के अनुसार सर्दी-खांसी और गले में खराश होने पर आमतौर पर दवा नहीं लेनी चाहिए. इसके बजाय आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं. सर्दी-जुकाम और खांसी होने पर लोग अदरक की चाय पी सकते हैं. गले में खराश होने पर गर्मी पानी में नमक डालकर गरारे कर सकते हैं. जुकाम से छुटकारा पाने के लिए स्टीम ले सकते हैं. इसके अलावा लॉरेंजेस का इस्तेमाल कर सकते हैं. खूब पानी पीने और हेल्दी डाइट लेने से भी आपको काफी राहत मिलेगी. आप ठंडी चीजों के बजाय गर्म चीजों का सेवन करेंगे, तब भी राहत मिलेगी. अगर सर्दी-खांसी के साथ बुखार आ जाए, तो उस कंडीशन में पैरासिटामोल ले सकते हैं. अगर 2-3 दिन तक बुखार ठीक न हो, तो डॉक्टर से संपर्क कर इलाज कराएं. कई बार सर्दी-खांसी बहुत ज्यादा बढ़ जाती है और ऐसे में डॉक्टर लक्षणों के अनुसार इलाज करते हैं. अगर आपको सांस से संबंधित कोई परेशानी है, तो आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. इसमें बिल्कुल लापरवाही न करें.

यह भी पढ़ें- हल्के से झटके में हड्डियां हो रहीं फ्रैक्चर? ऑस्टियोपोरोसिस का हो सकते हैं शिकार, डॉक्टर से जानें इस बीमारी की 10 बड़ी वजह

कैसे कर सकते हैं सर्दी-खांसी से बचाव?

डॉक्टर की मानें तो सर्दी-खांसी और मौसमी फ्लू से बचने के लिए आप सबसे पहले फ्लू वैक्सीन लगवाएं. खासतौर से जो लोग डायबिटीज, ब्लड प्रेशर या अन्य गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं, उन्हें फ्लू शॉट जरूर लेना चाहिए. इससे अलावा खाने-पीने में सावधानी बरतें. अत्यधिक ठंडा-गर्म खाने से परहेज करें और ताजा घर का बना हुआ खाना खाएं. आप अपनी डाइट में खूब फल-सब्जियां शामिल करें और फिजिकल एक्टिविटी करें. संक्रमित व्यक्तियों से दूरी बनाएं और इम्यूनिटी को मजबूत करने वाली चीजों का सेवन करें. इससे आप सर्दी-जुकाम और खांसी से बचे रहेंगे.

यह भी पढ़ें- बदलते मौसम में रहना है हेल्दी, आज ही 5 फूड्स का शुरू कर दें सेवन, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Tags: Cold, Flu, Health, Lifestyle, Trending news

Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Uh oh. Looks like you're using an ad blocker.

We charge advertisers instead of our audience. Please whitelist our site to show your support for Nirala Samaj