Health

चाय में इसे डालकर पीएं तो सेहत के साथ सुंदरता में भी आएगा निखार…

गुलशन कश्यप, जमुई: आज के समय में चाय हर किसी के रूटीन में शामिल हो चुका है. चाय लोगों के दैनिक जीवन का अभिन्न हिस्सा बन गया है. सुबह की शुरुआत चाय के एक कप के साथ होती है. चाय में लोग प्लेन, मसालेदार और जड़ी-बूटी मिलाकर पीते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि ऐसी भी चाय होती है, जिसमें कई औषधीय तत्व पाए जाते हैं और यह हमारी शारीरिक समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. दरअसल, आज हम आपको एक ऐसे हीं चाय के बारे में बताने वाले हैं, जो किसी एनर्जी ड्रिंक से कम नहीं होता है और सेहत के लिए भी बेहद लाभकारी है.

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खैरा में पदस्थापित आयुष चिकित्सक डॉ. रास बिहारी तिवारी बताते हैं कि इन चाय में लौंग मिलाकर पीने से सर्दियों में सेहतमंद रहा जा सकता है.

इस चाय में होते हैं कई प्रकार के चमत्कारिक गुण
दरअसल, हम बात कर रहे हैं लौंग वाली चाय की, जिसे सर्दियों में पीना काफी लाभकारी माना गया है. आयुष चिकित्सक डॉ. रास बिहारी तिवारी बताते हैं कि सर्दियों में लौंग की चाय पीने से सर्दी जुकाम और खांसी जैसी परेशानियों से तो मुक्ति मिलता हीं है, इसके अलावा और भी कई प्रकार का लाभ लौंग की चाय पीने से होता है. अगर रोजाना इसका इस्तेमाल किया जाए तो यह लोगों को कई प्रकार के फायदे पहुंचा सकता है.

दरअसल, लौंग की चाय एंटीवायरस, एंटी माइक्रोबॉयल और एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर होता है. यह गुण संक्रमण से लड़ते हैं और सर्दी जुकाम से तो राहत पहुंचाता ही हैं, इसके साथ हीं जिन लोगों को सुखी या फिर कफ वाली खांसी होती है उनके लिए लौंग की चाय बेहद फायदेमंद है. लौंग में एंटीऑक्सीडेंट्स व एंटी इन्फ्लेमेटरी जैसे गुण मौजूद होते हैं, जो सूखी खांसी को ठीक करने में भी मदद करता है.

आयुष चिकित्सक डॉ. रास बिहारी तिवारी बताते हैं कि लौंग की चाय पीने से स्किन की समस्याओं से निजात मिल सकती है. पता चले की बता दें कि लौंग में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करते हैं. इससे त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. लौंग की चाय से वजन भी कम किया जा सकता है और लगातार लौंग की चाय पीने से पाचन क्रिया भी ठीक हो जाती है. इससे गैस, कब्ज, अपच से छुटकारा मिलता है. इतना ही नहीं लौंग की चाय के इस्तेमाल से दांत के दर्द को भी ठीक किया जा सकता है.

पहले BPSC टीचर…फिर प्रथम प्रयास में ही बिहार सचिवालय में बनी ऑफिसर, पढ़ें रिया की कहानी

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और हेल्थ बेनिफिट रेसिपी की सलाह, हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही, कोई चीज उपयोग करें. कृपया ध्यान दें, Local-18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.

Tags: Bihar News, Health tips, Jamui news, Local18

Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Uh oh. Looks like you're using an ad blocker.

We charge advertisers instead of our audience. Please whitelist our site to show your support for Nirala Samaj