Rajasthan

जुगाड़ हो तो ऐसा… सिर्फ डेढ़ लाख में स्कूटी और बाइक के सामान से तैयार कर दी 4 सीटर सोलर कार, देखें VIDEO

रविंद्र कुमार/झुंझूनूं. चिड़ावा कस्बे के रहने वाले कन्हैयालाल जांगिड़ पिछले काफी सालों से गाड़ियों का एक वर्कशॉप चला रहे हैं. यहां पर आने जाने के लिए पहले वह स्कूटी का उपयोग करते थे, पेट्रोल की बढ़ती कीमत की वजह से वह काफी परेशान हो चुके थे. बुढ़ापे में पैदल आना-जाना उनके लिए काफी मुश्किल होता जा रहा था. इसका समाधान निकालने के लिए उन्होंने सोलर से चलने वाली एक गाड़ी बनाई है.

कन्हैयालाल जांगिड़ ने बताया कि उनके घुटनों में भी दर्द होने लगा था. वह आने जाने में काफी परेशान होते थे. स्कूटी से आने-जाने में भी खर्चा बहुत ज्यादा लगता था. वह दिनभर वर्कशॉप पर बैठकर यह प्लानिंग करते रहते थे कि आखिर उन्हें इसका क्या समाधान निकालना है, ऐसे में उनके दिमाग में यह गाड़ी बनाने का प्लान आया. उन्होंने इस गाड़ी को डिजाइन किया और उसको इस तरीके से बनाया कि अब उसे वह सोलर से भी चार्ज कर सकते हैं.

 लगाया स्कूटी-बाइक का सामान
यह गाड़ी उन्होंने अलग-अलग सामान को इकट्ठा करके बनाई है. इसमें उन्होंने कुछ सामान स्कूटी का लगाया है. कुछ सामान बाइक का है, वहीं कुछ सामान कार का भी लगाया है. उसको मिलाकर उन्होंने यह जुगाड़ तैयार किया है. इस गाड़ी को बनाने में उन्हें तीन चार महीने का समय लगा और इस पर डेढ़ लाख रुपये के लगभग खर्चा आया है. हालांकि यह खर्च थोड़ा और कमा आता लेकिन इसमें जो सामान लगाया वह कई बार खराब हो गया या टूट गया इस वजह से इतना खर्चा हुआ.

सोलर से भी चार्ज होती बैट्री
इसमें 4 बैट्री लगाई गई है जो कि सोलर से भी चार्ज हो जाती हैं. कन्हैया लाल ने बताया कि वर्तमान समय में इसे शाम को घर ले जाते हैं. रात को उसको चार्ज लगा देते हैं. सुबह वापस ले आते है. इसमें जहां अभी चार बैटरी लगी है. उसकी जगह एक लिथियम की बैटरी लगाकर भी इसे और बेहतर बनाया जा सकता है. अभी यह 70 किलोमीटर तक चल सकती है, लेकिन इसकी पावर और बढ़ाई जाए तो ये 100 किमी तक चल सकती है. इसमें चार आदमी एक साथ बैठ सकते हैं. यह गाड़ी इतनी मजबूत बनाई गई है कि 4 आदमियों का वजन आराम से उठा सकती है. वजन ज्यादा होने पर उसकी चलने की स्पीड पर ज्यादा प्रभाव पड़ता है. ज्यादा वजन होने पर बैटरी ज्यादा खर्च होती है.

इनका यह कहना
कन्हैया लाल ने बताया कि उन्होंने दिन में तीन-चार घंटे इसको बनाने पर काम किया . उन्हें उम्मीद नहीं की थी कि वह जो बना रहे हैं वह गाड़ी इतनी बेहतरीन बन जाएगी. वह अपने काम से काफी संतुष्ट और खुश है.वह पहले भी कई ऐसी इलेक्ट्रॉनिक साइकिल स्कूटी बना चुके हैं जो कि आज भी चल रही है.

Tags: Car, Local18

Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Uh oh. Looks like you're using an ad blocker.

We charge advertisers instead of our audience. Please whitelist our site to show your support for Nirala Samaj