Health

दुनिया में 99% लोग खा रहे ज्यादा नमक! WHO की रिपोर्ट में खुलासा, इन 5 बीमारियों का बढ़ रहा खतरा, रोज सिर्फ इतना ही खाएं

हाइलाइट्स

नमक ज्यादा खाने से हर साल दुनिया में 18 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो जाती है.
डब्ल्यूएचओ के अनुसार ज्यादा नमक हार्ट हेल्थ के लिए बेहद नुकसानदायक होता है.

Amount of Salt Needed Per Day: नमक के बिना हमारे खाने का स्वाद अधूरा रहता है, लेकिन सभी को लिमिट में नमक खाना चाहिए. नमक का ज्यादा सेवन जानलेवा हो सकता है और इससे कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. दुनिया की ज्यादातर आबादी जरूरत से दोगुना नमक खा रही है. यह खुलासा वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) की एक रिपोर्ट में हुआ है. इस रिपोर्ट में बेहद चौंकाने वाली बातें सामने आई है, जो अधिकतर लोग नहीं जानते हैं. अगर आप भी अपने खाने में ज्यादा नमक डालते हैं, तो तुरंत यह खतरनाक आदत बदलने की जरूरत है.

WHO की रिपोर्ट के मुताबिक पूरे विश्व में वयस्क रोजाना 10.78 ग्राम नमक का सेवन कर रहे हैं, जो दो चम्मच के बराबर होता है. इसमें 4310 मिलीग्राम सोडियम होता है, जो दैनिक जरूरत से करीब दोगुना ज्यादा है. ऐसा करना सेहत के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है. ज्यादा मात्रा में नमक खाने से लोगों को कई जानलेवा बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. WHO की मानें तो सभी वयस्क लोगों को एक दिन में 2000 मिलीग्राम सोडियम का सेवन करना चाहिए. इतना सोडियम करीब एक चम्मच (5 ग्राम) नमक में होता है. आसान भाषा में कहें तो सभी को रोजाना 5 ग्राम से कम यानी करीब 1 चम्मच नमक खाना चाहिए.

ज्यादा नमक से हो रहीं इतनी मौतें
आपको जानकर हैरानी होगी कि ज्यादा नमक खाने की वजह से हर साल करीब 18.9 लाख लोगों की मौत हो जाती है. इतना ही नहीं, ज्यादा सोडियम की वजह से करोड़ों लोग कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाते हैं. आमतौर पर लोगों को लगता है कि नमक खाने से कोई खास नुकसान नहीं होता है, लेकिन यह उनकी सबसे बड़ी गलतफहमी हो सकती है. शरीर में सोडियम की ज्यादा मात्रा नुकसानदायक ही होती है और ज्यादा नमक खाने से किसी तरह का फायदा नहीं होता है.

इन बीमारियों का बढ़ता है खतरा
डब्ल्यूएचओ के अनुसार नमक का ज्यादा सेवन करने से आप गंभीर बीमारियों के मरीज बन सकते हैं. ज्यादा नमक खाने से हाई ब्लड प्रेशर, कार्डियोवैस्कुलर डिजीज, गैस्ट्रिक कैंसर, ओबेसिटी यानी मोटापा, किडनी डिजीज, ऑस्टियोपोरोसिस समेत तमाम गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. अगर आप पहले से इन बीमारियों के मरीज हैं, तो नमक लिमिट में ही खाएं और डॉक्टर की सलाह मानें. खाने-पीने में नमक को लेकर की गई गलती जानलेवा भी हो सकती है.

यह भी पढ़ें- ऐसे लोगों के लिए जानलेवा हो सकता है कोविड का नया वेरिएंट JN.1, लापरवाही पड़ सकती है महंगी, भूलकर भी न करें 5 गलतियां

यह भी पढ़ें- दवा का बाप हैं ये सरसों से भी छोटे बीज, कई बड़ी बीमारियों का कर देंगे खात्मा, एक चम्मच खाने से होगा कमाल

Tags: Health, Lifestyle, Trending news, WHO

Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Uh oh. Looks like you're using an ad blocker.

We charge advertisers instead of our audience. Please whitelist our site to show your support for Nirala Samaj