Rajasthan

‘नरेंद्र’… ‘राजेंद्र’… ‘देवेंद्र’ के फेर में फंसे राहुल कस्वां, क्या तय कर पाएंगे दिल्ली का रास्ता? जानें समीकरण | Rahul Kaswan and Devendra Jhajharia clash from Churu

इस बार राहुल कस्वां की जीत में तीन ‘इंद्र’ बाधा बनते नजर आ रहे है। पीएम ‘नरेंद्र’ मोदी की लोकप्रियता… वरिष्ठ नेता ‘राजेंद्र’ राठौड़ की सियासी जमीन… ‘देवेंद्र’ झाझड़िया के वादे… इस बार राहुल कस्वां को हार का स्वाद चखा सकते है। हालांकि राहुल कस्वां चूरू लोकसभा क्षेत्र से दो बार के सांसद हैं।

चूरू लोकसभा सीट से इस बार मुकाबला रोचक होने वाला है। राजेंद्र राठौड़ और राहुल कस्वां के बीच पहले से अदावत जारी है। पूर्व में कस्वां भाजपा टिकट नहीं मिलने को लेकर राजेंद्र राठौड़ पर कई तरह के आरोप लगा चुके है। जिसके जबाव में राठौड़ राजनीति में वरिष्ठता का परिचय देते हुए बिल्कुल संभलकर कस्वां पर हमला बोल रहे है।

यह भी पढ़ें

रविंद्र सिंह भाटी के खास दोस्त ने भाजपा की ज्वॉइन… बाड़मेर में BJP का नया गेम प्लान आया सामने

राजेंद्र राठौड़ विधानसभा चुनाव 2023 की तरह कोई गलती नहीं दोहराना चाहते है। विधानसभा चुनाव में तारानगर सीट से लड़े राठौड़ ने अपनों के भरोसे में रहकर शिकस्त का सामना किया। जिसका उन्होंने कई बार अपने भाषणों में ‘जयचंद’ शब्द का जिक्र कर किया। राहुल कस्वां ने अपने चुनाव राजेंद्र राठौड़ के साथ लड़े है। ऐसे में राठौड़ उनकी चुनावी रणनीति समझते है।

भाजपा इस बार के लोकसभा चुनाव में 400 पार का नारा लेकर चल रही है। जिसके लिए भाजपा पूरे दमखम के साथ जुटी हुई है। प्रधानमंत्री कल पहली जनसभा कोटपूतली में संबोधित करेंगे। सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री की अगली दो सभाएं में से इसी सप्ताह चूरू या झुंझुनूं में से किसी एक जगह पर पांच अप्रेल को सभा को सम्बोधित कर सकते हैं। चूरू में पीएम मोदी की सभा से देवेंद्र झाझड़िया के पक्ष में माहौल बन सकता है। ऐसे में राहुल कस्वां की मुश्किल और अधिक बढ़ सकती है।

भाजपा उम्मीदवार देवेंद्र झाझड़िया पहली बार कोई चुनाव लड़ने जा रहे है। वे जैवलीन थ्रो के स्टार खिलाड़ी रह चुके हैं। भारत सरकार ने उन्हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा भी है। देवेंद्र झाझड़िया इस बार लोकसभा चुनाव में पूरी ताकत से राहुल कस्वां को हराने के लिए मैदान में जुटे है। जिसके लिए वे चूरू के किसानों और युवाओं को साथ लेकर चलने का भरोसा दिला रहे है।

यह भी पढ़ें

रविंद्र सिंह से ज्यादा अमीर उनकी पत्नी, जानें भाटी के पास कितनी संपत्ति…?

चूरू लोकसभा सीट पर मतदाता की संख्या

 

चूरू में करीब 10,61,834 पुरुष मतदाता है। वहीं महिला मतदाताओं की संख्या 9,57,265 है। 2019 चुनाव की बात करें तो राहुल कस्वां को 7,92,999 वोट मिले थे। वोट प्रतिशत 66 था।

विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का रहा राज

राजस्थान के चूरू लोकसभा क्षेत्र में हनुमानगढ़ जिले 2 जिले और चूरू जिले की 6 विधानसभा सीटें शामिल है। चूरू जिले की सादुलपुर, तारानगर, सुजानगढ़, सरदार शहर, चूरू, रतनगढ़ शामिल हैं। वहीं हनुमानगढ़ की नोहर और भादरा शामिल हैं। विधानसभा चुनाव 2023 में चूरू की 6 सीटों में से कांग्रेस ने 4 सीटों पर कब्जा जमाया जबकि एक सीट पर भाजपा ने जीत दर्ज की। दूसरी ओर हनुमानगढ़ की दो विधानसभा सीटों में से एक कांग्रेस और एक भाजपा ने जीती।

यह भी पढ़ें

PM मोदी कल पधारेंगे ‘मरूधरा’… कोटपूतली में पहली जनसभा को करेंगे संबोधित, शाह आज जोधपुर में लेंगे बैठक

Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Uh oh. Looks like you're using an ad blocker.

We charge advertisers instead of our audience. Please whitelist our site to show your support for Nirala Samaj