Rajasthan

नवांकुर फर्टिलिटी & एडवांस IVF सेन्टर हनुमानगढ़ व श्रीगंगानगर: नि:संतान दंपतियों को मिल रही नई जिंदगी

IVF, नि:संतान दंपतियों के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं हैं. हालांकि, IVF का नाम सुनते ही मन में महंगा इलाज, प्राइवेट अस्‍पताल या आईवीएफ क्‍लीनिकों (IVF Clinics) के चक्‍कर और लाखों रुपये खर्च होने की बात मन में आती है. आमतौर पर आर्थिक रूप से कमजोर पति-पत्‍नी खुद का एक बच्चा होने की बेपनाह चाह के बावजूद आईवीएफ तकनीक का इस्‍तेमाल नहीं कर पाते. अगर आप भी इसी वजह से परेशान रहते हैं तो ये खबर आपके लिए है. नवांकुर फर्टिलिटी & एडवांस IVF सेन्टर हनुमानगढ़ व श्रीगंगानगर भी नि:संतान दंपतियों के मां-बाप बनने का सपना पूरा कर रहा है. यानी अब बच्‍चे की किलकारी आपके घर में भी गूंज सकती है. इस अस्‍पताल में लाखों रुपये खर्च किए बिना, दंपति आईवीएफ तकनीक से टेस्‍ट ट्यूब बेबी के जरिए मां-बाप बन सकते हैं.

हनुमानगढ़ व श्रीगंगानगर के नवांकुर फर्टिलिटी & एडवांस IVF सेन्टर में आईवीएफ सेंटर (IVF Center) पूरी तरह शुरू हो चुका है. साथ ही इसका रिजल्‍ट भी सामने आ चुका है. आईवीएफ की सुविधाएं देने वाले इस अस्‍पताल में 13 जनवरी 2023 को आईवीएफ तकनीक के जरिए पहला टेस्‍ट ट्यूब बेबी पैदा हुआ है. मिली जानकारी के अनुसार, बच्‍चा और मां फिलहाल दोनों स्‍वस्‍थ हैं. अभी तक डेढ़ साल में लगभग 200 से अधिक सफल ivf प्रेग्नेंसी आ चुकी है

डॉ. विक्रम सिंह भाटी का कहना है कि वे नवांकुर फर्टिलिटी के डायरेक्टर है और (Ph.D Repro. Biology) Chief Embryologist हैं. डॉ. विक्रम सिंह भाटी क्षेत्र के एकमात्र National embyologist Award प्राप्त चिकित्सक है उन्होंने बताया कि इस अस्‍पताल में ऑपरेशन थिएटर, अल्‍ट्रासाउंड, जांचें, सर्जरी, IUI, लैप्रोस्‍कोपी, एम्ब्रियॉलजी लैब की सभी सुविधाएं हैं. सारी सुविधाएं कम कीमत पर उपल्बध हैं. जबकि दूसरे प्राइवेट हॉस्पिटल या प्राइवेट आईवीएफ क्‍लीनिकों में ये खर्च करीबन 5-7 लाख तक आता है. इनका कहना है कि नवांकुर IVF निःसंतान दंपतियों के जीवन में एक आशा की नई किरण लेकर कर आया है.

टीम में ये डॉक्टर शामिल
साथ ही डॉ. भाटी ने बताया की नवांकुर IVF टीम में मुंबई से प्रशिक्षीत Obster और Gynaecologist डिपार्टमेंट में डॉ. उपासना सेतिया (MBBS, D.G.O.), डॉ. शिवानी गर्ग (MBBS, D.G.O., DNB) बांझपन एवम IVF स्पेशलिस्ट और डॉ. पूनम हिसारिया (MBBS, DNB, Obsgyn) की बदौलत आज 100 से अधिक दंपति संतान का सुख प्राप्त कर चुके हैं.

Tags: Health News, Local18

Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Uh oh. Looks like you're using an ad blocker.

We charge advertisers instead of our audience. Please whitelist our site to show your support for Nirala Samaj