Rajasthan

यहां गरीबों की दाल फ्राई खा रहे अमीर, लाइन में करते हैं इंतजार; 60 साल से जलवा बरकरार

अंकित राजपूत/जयपुर. जयपुर अपने जायके के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है. यहां की हर गली, मोहल्ले और सड़क पर स्वादिष्ट जायके की खुशबू बहती हैं और उस खूसबू के ऐहसास से लोग अपने आप को रोक नहीं पाते. ऐसे ही जयपुर के हवामहल रोड़ पर 60 साल पुराने जायके से तैयार होने वाली अनोखी दाल फाई, जिसके तड़के की खूशबू लोगों को यहां तक खींच लाती है.

हवामहल के पास स्थित श्रीराम पवित्र भोजनालय जहां सिर्फ दाल फ्राई के लिए ही लोगों की सबसे ज्यादा भीड़ उमड़ती है. यहां दाल फ्राई भी अनोखे तरीके से बनाई जाती है. यहां वर्षों पुराने जायके से दाल में जबरदस्त स्वाद आता हैं. यहां दाल फ्राई के अलावा राजस्थान की और भी फेमस सब्जियां बनाई जाती है. इनमें बेसन गट्टा, सेव टमाटर, सेव भाजी भी फेमस हैं.

दाल फाई के लिए ही क्यों उमड़ती हैं भीड़
वर्षों से श्रीराम पवित्र भोजनालय चला रहे हनुमान सहाय मीणा, जो किसी समय काम की तलाश में जयपुर आए थे. लेकिन अब उनकी दाल फ्राई से इतनी पहचान बन गई है कि लोग उन्हें दाल फ्राई वाले बाबा के नाम से जानते हैं इस छोटे से ढाबे में बनने वाली दाल फ्राई का स्वाद इतना लाजवाब है. कि एक बार किसी ने यहां की दाल फ्राई खा ली तो उसका स्वाद वह कभी नहीं भूल पाता है. यहां दाल फ्राई के लिए स्थानीय लोग और पर्यटन तो आते ही है. साथ ही यहां की दाल फ्राई का स्वाद लेने के लिए VIP लोगों की भीड़ भी उमड़ती है. दाल फ्राई के इसी काम की शुरुआत सबसे पहले हनुमान सहाय मीणा के पिता दादा छाजू राम मीणा ने की थी और अब इसी काम को तीसरी पीढ़ी के बंशी मीणा चलाते हैं और उन्होंने भी अपने दादा जी के दाल फ्राई के जाएके को बरकरार रखा हैं.

दाल फ्राई के लिए सुबह से शाम तक उमड़ता है लोगों का हुजूम
श्री राम पवित्र भोजनालय पर दाल फ्राई सुबह 11 बजे से रात 12 बजे तक चलती है जहां लोग गरमा गरम चपाती के साथ दाल फाई का आंनद लेते हैं. यहां दाल फ्राई भी अलग-अलग तरीके से तैयार की जाती है. इसमें शुद्ध देसी घी में लहसुन के तड़के की स्पेशल दाल, खड़े और पीसे हुए मसालों की फ्राई दाल विशेष रूप से फेमस है. श्रीराम पवित्र भोजनालय पर दाल फ्राई की कीमत 120 रुपएसे शुरू है, जो अलग-अलग स्वाद और तड़के के हिसाब से अलग-अलग है.

Tags: Food 18, Jaipur news, Latest hindi news, Local18, Rajasthan news

Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Uh oh. Looks like you're using an ad blocker.

We charge advertisers instead of our audience. Please whitelist our site to show your support for Nirala Samaj