Rajasthan

शेखावटी क्षेत्र में तेज हवा के दबाव के साथ मावठ की मौसम विभाग ने जताई संभावना, सर्दी में होगी बढ़ोतरी

राहुल मनोहर/सीकर. शेखावाटी क्षेत्र में विक्षोभ के सक्रिय होने के साथ ही एक बार फिर मौसम के मिजाज में बदलाव का दौर शुरू हो गया है. सीकर, चूरू और झुंझुनू में सोमवार को सुबह से ही तेज हवा का दौर जारी रहा. सीकर में 15 से 20 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली. शेखावाटी क्षेत्र के तीनों जिलों में कई स्थानों पर बूंदाबांदी व हल्की बारिश हुई.

सीकर मौसम अपडेट
सीकर जिले में सोमवार को विक्षोभ के चलते बादलों के दबाव के साथ रात के पारे में 8.5 डिग्री की बढ़ोतरी रही. वहीं बादलों के बावजूद गर्मी का असर जारी रहा. इससे दिन का पारा 31 डिग्री पर स्थिर रहा. फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र पर सोमवार को अधिकतम तापमान 31 डिग्री व न्यूनतम तापमान 16.5 डिग्री दर्ज किया गया. रविवार को केंद्र पर अधिकतम तापमान 31 डिग्री व न्यूनतम तापमान 8 डिग्री रहा था. आज सीकर क्षेत्र में बादल छाए रहने के अनुमान है इससे हल्की ठंड बढ़ सकती है.

झुंझुनू मौसम अपडेट
झुंझुनू जिले में सोमवार को दिन में तेज धूप रही और दिन भर धूल भरी आंधियां चलती रही. कई इलाकों में देर शाम बिजली की गर्जना के साथ कई इलाकों में बारिश हुई. देर शाम आठ बजे के आसपास मंडावा, बिसाऊ, सुलताना, पिलानी, चिराना, सूरजगढ़ व झुंझुनूं सहित आस-पास के क्षेत्र में गर्जना के साथ करीब 20 मिनट तक हल्की बारिश हुई. पिलानी मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार झुंझुनू जिले का अधिकतम तापमान 30.2 से बढ़कर 31.8 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 10.5 से बढ़कर 14.1 पर पहुंच गया. आज झुंझुनू में आज बारिश हो सकती है.

चुरू मौसम अपडेट
चुरू जिले में सोमवार को दिनभर मौसम बदलता रहा. सुबह हल्की ठंड रही, दिन में तेज हवाओं के साथ धूल भरी आंधियां चली, वहीं देर शाम विक्षोभ के असर के कारण बारिश हुई. यहां पर कई इलाकों में बारिश के साथ-साथ मेघ गर्जना और बारिश हुई है. मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को झुंझुनू का अधिकतम तापमान 30.4 डिग्री दर्ज किया गया वही न्यूनतम तापमान 15.5 डिग्री रहा. वहीं रविवार को अधिकतम तापमान 31.3 और न्यूनतम तापमान 10.5 डिग्री रहा. चुरू जिले में आज बादल छाए रहेंगे और कई स्थानों पर बारिश भी हो सकती है.

दो दिन बारिश-ओलावृष्टि की संभावना
जयपुर मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते अगले दो दिन प्रदेश के कई इलाकों में तेज हवाओं के दबाव के साथ बारिश व ओलावृष्टि की संभावना है. वहीं शेखावाटी में इस दौरान तेज हवा के दबाव के साथ मावठ की संभावना है. उत्तरी राज्यों में विक्षोभ के असर से बर्फबारी होने पर उत्तरी हवाओं का दबाव बनने की संभावना रहेगी. इससे एक बार फिर से सर्दी के असर में बढ़ोतरी हो सकती है. होने वाली बारिश से रबी की फसलों को फायदा मिलेगा. मौसम विभाग ने भी मंगलवार को भी बरसात का येलो अलर्ट जारी किया है.

Tags: Local18, Rajasthan news, Sikar news

Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Uh oh. Looks like you're using an ad blocker.

We charge advertisers instead of our audience. Please whitelist our site to show your support for Nirala Samaj