Tech

5 संकेत बताते हैं ब्‍लास्‍ट होने वाला है AC, समय पर समझ लिया तो नहीं होगा हादसा, दूसरा वाला सबसे जरूरी

हाइलाइट्स

एसी भी ब्‍लास्‍ट होने या खराब होने से पहले कुछ संकेत देता है. इन संकेतों को समझ लिया तो हादसे को टाला जा सकता है. साथ ही आप जान-माल के नुकसान से भी बच सकते हैं.

AC Safety Tips : गर्मी का सितम आसमान से आग बनकर बरस रहा है. घर से बाहर निकलने की हिम्‍मत नहीं होती और घर में बिना एयर कंडीशन (AC) के रहना मुश्किल है. बाहर का पारा 50 के पार है तो घरों की तपती दीवारों से राहत सिर्फ एसी ही दे रही है. ऐसे में ज्‍यादातर घरों में 20 से 24 घंटे तक एसी चलता है और आए दिन एसी में ब्‍लास्‍ट होने की खबरें भी आती हैं, जिसमें जान-माल दोनों का ही नुकसान होता है.

ऐसा नहीं है कि एसी अचानक से ही फट जाता है. आपका एसी भी ब्‍लास्‍ट होने या खराब होने से पहले कुछ संकेत देता है. अगर आपने समय रहते इन संकेतों को समझ लिया तो न सिर्फ हादसे को टाला जा सकता है, बल्कि जान-माल के नुकसान से भी बच सकते हैं. हम आपको कुल 5 ऐसे संकेत बताएंगे जो आपको एसी किसी भी खराबी और खासकर ब्‍लास्‍ट होने से पहले देता है.

AC blast, AC blast in Noida, AC blast news, AC blast kyu hota hai, ac blast reason, Noida news, greter Noida news, एसी में आग लगी, एसी में आग क्‍यों लगती है, नोएडा न्‍यूज अपडेट
एसी के ब्‍लास्‍ट होने से घर में आग पकड़ सकती है.

इग्‍नोर न करें आवाजएसी का इस्‍तेमाल करने वालों को एक बात काफी सुकून देती है कि इसमें से ज्‍यादा आवाज नहीं आती और चुपचाप आपका कमरा कूल हो जाता है. लेकिन, ऐसा तभी होता है जब आप अपने एसी की समय पर सर्विस कराते रहें. अगर सर्विस कराए बिना लंबे समय तक चलाते हैं तो उसमें ब्‍लॉकेज हो जाता है, जिससे एसी के कंप्रेसर पर ज्‍यादा दबाव पड़ता है और आपकी एसी सामान्‍य से ज्‍यादा आवाज करने लगती है. यह संकेत है कि आपका एसी अब खराब हो सकता है या उसमें ब्‍लास्‍ट भी हो सकता है.

छूकर देखें गर्म तो नहींएसी आपके कमरे को ठंडा रखने के साथ खुद भी कूल-कूल रहता है. आप कमरे में लगी एसी को ऊपर से छूकर देखें तो यह सामान्‍य रहता है, लेकिन अगर आपको एसी की बॉडी गर्म महसूस होने लगे तो सावधान हो जाएं. एसी का गर्म होना उसमें एक्‍स्‍ट्रा हीट निकलने का संकेत देता है, जिससे आग लग सकती है या ब्‍लास्‍ट हो सकता है.

blast in ac
एसी में ब्‍लास्‍ट होने से घरों की वायरिंग में भी आग पकड़ लेती है.

कूलिंक पर रखें नजरवैसे तो आपको यह बात पता ही होगी कि एसी को लगातार लंबे समय तक चलाने से इसकी कूलिंग पर असर पड़ता है. लेकिन, अगर आपका एसी बिना लंबे समय तक चलाए भी कूलिंग कम कर दे तो समझ लीजिए कि इसमें खराबी आने वाली है और ध्‍यान नहीं दिया तो भीषण गर्मी में ब्‍लास्‍ट भी हो सकता है.

रुक-रुक कर आने लगे हवाएसी चलाने वालों को अच्‍छी तरह से पता है कि यह बिना रुके लगातार ठंडी हवा फेंकता रहता है. यह तो एसी की सामान्‍य अवस्‍था है, लेकिन अगर आपका एसी रुक-रुककर हवा फेंकना शुरू करे तो सावधान हो जाना चाहिए. इसका मतलब है कि एसी के कंप्रेशर में दिक्‍कत है और ज्‍यादा चलाने पर यह ब्‍लास्‍ट भी कर सकता है.

चेक करें एसी का मोडएसी के रिमोट में इसे अलग-अलग मोड पर चलाने के फीचर भी दिए जाते हैं. इसमें कूल मोड (Cool mode), ड्राई मोड (Dry Mode), फैन मोड (Fan Mode), स्लीप मोड (Sleep Mode), टर्बो मोड (Turbo Mode), एनर्जी सेवर मोड (Energy Saver Mode) और हीट मोड (Heat Mode) जैसे प्रमुख फीचर होते हैं. अगर आपकी एसी का मोड काम नहीं कर रहा है तो समझ लीजिए कि इसमें खराबी है और यह ब्‍लास्‍ट भी कर सकता है.

Tags: Air Conditioner, Safety Tips, Tech news

FIRST PUBLISHED : June 18, 2024, 15:26 IST

Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Uh oh. Looks like you're using an ad blocker.

We charge advertisers instead of our audience. Please whitelist our site to show your support for Nirala Samaj