authentic sports jerseys cheap
cheap authentic stitched nfl jerseys
Tuesday , 6 October 2020 [prisna-bing-website-translator]
Breaking News

खत्म हो रहा सोनिया गांधी का कार्यकाल, कांग्रेस को जल्द मिलेगा नया अध्यक्ष: अभिषेक सिंघवी | nation – News in Hindi

खत्म हो रहा सोनिया गांधी का कार्यकाल, कांग्रेस को जल्द मिलेगा नया अध्यक्ष: अभिषेक सिंघवी

सोनिया गांधी का कार्यकाल 10 अगस्त को पूरा हो रहा है. (File Photo)

सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) को पिछले साल 10 अगस्त को कांग्रेस (Congress) का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया था. जिसका एक साल सोमवार को पूरा होने जा रहा है.

नई दिल्ली. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अभिषेक सिंघवी (Congress’s Senior Leader Abhishek Singhvi) ने कहा है कि पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) का कार्यकाल खत्म होने वाला है और जल्द ही कांग्रेस (Congress) को नया अध्यक्ष मिल सकता है. सिंघवी का ये बयान सोनिया गांधी के कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष के तौर पर 10 अगस्त को एक साल पूरा करने से ठीक पहले आया है. वहीं, अब भी पार्टी द्वारा उनके उत्तराधिकारी को चुना जाना बाकी है. सिंघवी ने रविवार को कहा कि सोनिया गांधी का कार्यकाल खत्म हो रहा है. कांग्रेस कार्यकारिणी समिति (Congress Working Committee) की एक प्रक्रिया है जिसका पालन किया जाता है. ये निकट भविष्य में होगा और इसके नतीजे आपको मिल जाएंगे.

सिंघवी ने कहा ऐसा कांग्रेस के संविधान में लिखा हुआ है, हम ऐसा करने के लिए बाध्य हैं और इसे जल्द ही अंजाम दिया जाएगा. बता दें सोनिया गांधी को पिछले साल 10 अगस्त को पार्टी का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया था. जिसका एक साल सोमवार को पूरा होने जा रहा है. 2019 लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections) में मिली हार की जिम्मेदारी लेते हुए राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था जिसके बाद से ही पार्टी को पूर्णकालिक अध्यक्ष नहीं मिल सका है.

शशि थरूर ने कांग्रेस अध्यक्ष को लेकर कही थी ये बात
इससे पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर (Shashi Tharoor) ने रविवार को कहा कि पार्टी के लक्ष्यहीन और दिशाहीन होने की लोगों में बढ़ती धारणा को खत्म करने के लिए इसे एक पूर्णकालिक अध्यक्ष ढूंढ़ने की प्रक्रिया अवश्य ही तेज करना चाहिए. कांग्रेस के लोकसभा सदस्य ने यह भी कहा कि उन्हें निश्चित रूप से से ऐसा लगता है कि पार्टी का एक बार फिर से नेतृत्व करने के लिए राहुल गांधी के पास ‘‘साहस, क्षमता और योग्यता’’ है, लेकिन यदि वह ऐसा करना नहीं चाहते हैं तो पार्टी को एक नया अध्यक्ष चुनने की दिशा में अवश्य ही आगे बढ़ना चाहिए.ये भी पढ़ें- केरल विमान हादसा: जानें एयर इंडिया विमान के क्रैश होने से तुरंत पहले क्या हुआ?

कांग्रेस सांसद ने पीटीआई-भाषा से एक साक्षात्कार में कहा, ‘‘मेरा निश्चित तौर पर मानना है कि हमें अपने नेतृत्व के आगे बढ़ने के बारे में स्पष्ट होना चाहिए. मैंने पिछले साल अंतरिम अध्यक्ष के तौर पर सोनिया जी की नियुक्ति का स्वागत किया था, लेकिन मेरा मानना है कि उनसे अनश्चितकाल तक इस जिम्मेदारी को उठाने की उम्मीद करना उचित नहीं होगा. ’’

राहुल की वापसी पर ये बोले थरूर
पार्टी अध्यक्ष के रूप में राहुल गांधी की वापसी की कांग्रेस में बढ़ती मांग और क्या उनका फिर से कमान संभालना सर्वश्रेष्ठ संभावित परिदृश्य होगा, इस बारे में पूछे जाने पर थरूर ने कहा , ‘‘बेशक, यदि राहुल गांधी फिर से नेतृत्व करने के लिए तैयार हैं तो उन्हें अपना इस्तीफा वापस लेना होगा. वह दिसंबर 2022 तक सेवा देने के लिए चुने गए थे और उन्हें फिर से बागडोर थामनी होगी. ’’

शशि थरूर ने कहा, ‘‘लेकिन यदि वह (राहुल) ऐसा नहीं करते हैं तो हमें आगे बढ़ना होगा. मेरा यह निजी विचार है, जो आप जानते हैं कि मैं कुछ समय से इसकी हिमायत करता आ रहा हूं, यह कि कांग्रेस कार्यकारी समिति और अध्यक्ष पद के लिए चुनाव कराए जाने से निश्चित रूप से पार्टी के हित में कई परिणाम आएंगे.’’ (भाषा के इनपुट सहित)

Source link

About editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*