Rajasthan

Rajasthan Politics: शुरू हो गई मंत्री पद की दौड़, चर्चा में आए ये 33 चेहरे, पढ़ें कौन-कौन हैं शामिल

हाइलाइट्स

राजस्थान विधानसभा चुनाव
राजस्थान में शुरू हुई मंत्री पद की दौड़
सीएम फेस को लेकर भी कई नामों की है चर्चा

जयपुर. राजस्थान में सरकार बदलने का रिवाज कायम रहते हुए भाजपा फिर से सत्ता में लौट आई है. सूबे की जनता से स्पष्ट बहुमत देते हुए भारतीय जनता पार्टी को 115 सीटों के साथ विधानसभा में हां पक्ष मे बैठने का अधिकार दे दिया है. भाजपा के सत्ता आने के साथ ही सरकार में मुख्यमंत्री से लेकर संभावित मंत्रिमंडल और विधानसभाध्यक्ष के पद को लेकर राजनीतिक हचचल तेज हो गई है. हालांकि भाजपा ने इस बार का चुनाव पीएम मोदी और पार्टी के निशान कमल को सामने रखकर लड़ा है. लिहाजा अब भाजपा के केन्द्रीय नेतृत्व की ओर से सीएम का फेस तय किया जाएगा. वहीं संभावित मंत्रिमंडल में भी सोशल इंजीनियरिंग का पूरा ख्याल रखा जाएगा.

इस बार विधानसभा चुनाव में भाजपा से चार संतों ने भी चुनाव लड़ा था और उन्होंने जीत भी दर्ज कराई है. कयास लगाये जा रहे हैं कि उनको भी मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है. नियमानुसार मुख्यमंत्री समेत तीस को विधायकों को मंत्री बनाया जा सकता है. इनमें कैबिनेट के अलावा राज्यमंत्री या फिर स्वतंत्र मंत्री के साथ में उपमंत्री बनाए जा सकते हैं. इस बार जीतकर आए 33 प्रमुख चेहरों के मंत्रिमंडल में शामिल होने के कयास लगाए जा रहे हैं.

Rajasthan Politics: शुरू हो गई मंत्री पद की दौड़, चर्चा में आए ये 33 चेहरे, पढ़ें कौन-कौन हैं शामिल

इन विधायकों के नामों की हो रही है खासा चर्चा
विधायक दीया कुमारी विद्याधरनगर, राज्यवर्द्धन सिंह राठौड़ झोटवाड़ा, बाबा बालकनाथ तिजारा, वासुदेव देवनानी अजमेर दक्षिण, अनिता भेदल अजमेर उत्तर, पुष्पेन्द्र सिंह राणावत बाली, प्रताप सिंह सिंघवी छबड़ा, डॉ. विश्वनाथ मेघवाल खाजूवाला, संदीप शर्मा कोटा दक्षिण, जोगेश्वर गर्ग जालोर, सिद्धी कुमारी बीकानेर पूर्व, झाबर सिंह खर्रा श्रीमाधोपुर, डॉ. किरोड़ीलाल मीणा सवाई माधोपुर, मदन दिलावर रामगंजमंडी और कन्हैयालाल को मंत्री की रेस में शामिल बताया जा रहा है.

ये विधायक भी हैं दौड़ में शामिल
इनके अलावा श्रीचंद कृपलानी निम्बाहेड़ा, जितेन्द्र गोठवाल, हरि सिंह रावत, अमृतलाल मीणा, भजनलाल शर्मा सांगानेर, जगत सिंह भरतपुर, बाबू सिंह राठौड़ शेरगढ़, सुमित गोदारा, गुरवर सिंह, डॉ जसवंत यादव, कैलाश वर्मा, कुलदीप धनखड़, शत्रुघ्न गौतम केकड़ी, ताराचन्द जैन उदयपुर, दीप्ति किरण माहेश्वरी राजसमंद, जोराराम कुमावत, अजय सिंह कीलक डीडवाना और ओटाराम देवासी भी इस फेहरिस्त में शामिल हैं.

इसमें सोशल इंजीनियरिंग के साथ अन्य फैक्टर भी काम रहे हैं
राजनीति के जानकारों के अनुसार ये चेहरे सोशल इंजीनियरिंग के साथ ही महिला और उम्र के फैक्टर भी पूरा कर रहे हैं. वहीं मंत्री पद की दौड़ में शामिल नेताओं का राजनीतिक कद भी पात्रता को पूरा कर रहा है. माना तो यह भी जा रहा है जीते हुए विधायक अपने-अपने हिसाब से लॉबिंग भी करने में जुटे हैं, लेकिन उनके ये प्रयास कितने सफल हो पाएंगे यह कहना मुश्किल है.

Tags: Jaipur news, Rajasthan bjp, Rajasthan elections, Rajasthan news, Rajasthan Politics

Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Uh oh. Looks like you're using an ad blocker.

We charge advertisers instead of our audience. Please whitelist our site to show your support for Nirala Samaj