Entertainment

कभी सिर पर सजा था ‘मिस इंडिया’ का ताज, DISASTER साबित हुआ डेब्यू, राजनीति में भी किस्मत आजमा चुकी हैं एक्ट्रेस

अनुष्का शर्मा, तापसी पन्नू, कृति सेनन, आलिया भट्ट और प्रियंका चोपड़ा जैसी बॉलीवुड की कई एक्ट्रेसेज हैं जिन्होंने अभिनय के साथ ही फिल्म प्रोडक्शन में भी हाथ आजमाया है. बतौर एक्ट्रेस करियर की शुरुआत करने वाली ये अभिनेत्रियां आज सफल फिल्म निर्माता के तौर पर खुदको स्थापित कर चुकी हैं. ये एक्ट्रेसेज जितनी शानदार कलाकार हैं, उतनी ही उम्दा निर्माता भी. ऐसे में आज आपको एक ऐसी एक्ट्रेस और प्रोड्यूसर के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप नाम से भले ही न पहचानते हों, लेकिन आपने उन्हें पर्दे पर जरूर देखा होगा.

01

ig

आज जिस एक्ट्रेस और फिल्म- सीरियल निर्माता की बात कर रहे हैं वह गुल पनाग हैं. गुल पनाग ने अभिनय में कदम रखने के साथ ही अपना नाम बदल लिया था. उन्होंने अपने असल नाम गुलकीरत कौर पनाग को छोटा और कैची बनाने के लिए अपना नाम गुल पनाग रख लिया. (फोटो साभार- instagram@ gulpanag)

02

ig

गुल पनाग का जन्म पंजाब के चंडीगढ़ में हुआ था. छोटे पर्दे से लेकर बड़े पर्दे तक अपनी साख जमा चुकीं इस एक्ट्रेस ने बचपन में कभी सोचा भी नहीं होगा कि बड़े होकर एक दिन वह अभिनय की दुनिया में कदम रखेंगी. आर्मी परिवार से ताल्लुक रखने वाली गुल पनाग का बचपन कई शहरों में बीता है. (फोटो साभार- instagram@ gulpanag)

03

ig

गुल पनाग के पिता आर्मी में थे जिसके चलते उन्होंने कुल 14 स्कूल बदले थे और आगे की पढ़ाई उन्होंने पंजाब के कॉलेज से पूरी की थी. एक्ट्रेस ने मैथ्स में ग्रेजुएशन किया था और उन्हें पॉलिटिकल साइंस में मास्टर की डिग्री प्राप्त है. (फोटो साभार- instagram@ gulpanag)

04

ig

अब अगर एक्टिंग में कदम रखने के उनके सफर की बात करें तो, गुल पनाग ने मॉडलिंग से शुरुआत की थी. साल 1999 में उन्होंने ‘फेमिना मिस इंडिया’ ब्यूटी पेजेंट में हिस्सा लिया था और उनके सिर पर ‘फेमिना मिस इंडिया यूनिवर्स’ का ताज सजा था और उन्होंने ‘मिस यूनिवर्स’ में भारत का प्रतिनिधित्व किया था. हालांकि, वह ‘मिस यूनिवर्स’ का खिताब अपने नाम करने में सफल नहीं हुई थीं. (फोटो साभार- instagram@ gulpanag)

05

ig

ब्यूटी पेजेंट में हिस्सा लेने के अगले साल ही गुल पनाग ने नागेश कुकुनूर द्वारा निर्देशित फिल्म ‘धूप’ से अभिनय की दुनिया में कदम रखा था. इंडिया और पाकिस्तान के बीच हुए ‘बैटल ऑफ टाइगर हिल’ पर आधारित ये फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर बुरी तरह ढेर हो गई थी. (फोटो साभार- instagram@ gulpanag)

06

ig

एक्ट्रेस की पहली फिल्म भले ही बॉक्स- ऑफिस पर डिजास्टर रही हो, लेकिन इस फिल्म से वह अपने लिए जगह बनाने में सफल रही थीं. ‘धूप’ के बाद, गुल पनाग ‘जुर्म’, ‘डोर’, ‘मनोरमा सिक्स फीट अंडर’ जैसी कई फिल्मों में नजर आईं. (फोटो साभार- instagram@ gulpanag)

07

ig

अब अगर फिल्मों के बाद सीरियल्स और उनकी वेब सीरीज की बात करें तो ये एक्ट्रेस ‘द फैमिली मैन’, ‘पाताल लोक’, ‘गुड बैड गर्ल’ जैसी कई बेहतरीन सीरीज का हिस्सा रह चुकी हैं.  अभिनय के अलावा गुल पनाग राजनीति में भी किस्मत आजमा चुकी हैं. उन्होंने साल 2014 में आम आदमी पार्टी के टिकट पर चंडीगढ़ से लोक सभा चुनाव लड़ा था, लेकिन वह किरण खेर से हार गई थीं.  (फोटो साभार- instagram@ gulpanag)

अगली गैलरी

अगली गैलरी

Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Uh oh. Looks like you're using an ad blocker.

We charge advertisers instead of our audience. Please whitelist our site to show your support for Nirala Samaj