Health

तेज खुजली के साथ बदल रहा है स्किन का रंग? हो जाएं सावधान !डैमेज हो सकती है किडनी

शाश्वत सिंह/झांसी: आपकी त्वचा अचानक रंग बदलने लगी है. त्वचा का रंग पीला होता जा रहा है. लगातार खुजली हो रही है और स्क्रैच के निशान भी पड़ रहे हैं. अगर यह सब कुछ आपके साथ हो रहा है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए. यह संकेत है कि आपकी किडनी ठीक ढंग से काम नहीं कर रही है. किडनी में जब कुछ समस्या होती है तो उसका पहला संकेत त्वचा पर ही मिलता है. स्किन स्पेशलिस्ट डॉ. दीपशिखा सिंह ने बताया कि वह कौन से लक्षण होते हैं जो बताते हैं की किडनी ठीक से काम नहीं कर रही है.

डॉ. सिंह ने बताया कि किडनी डैमेज होना एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है. हालांकि, डैमेज होने से पहले किडनी कई तरह के संकेत देती है. अगर सही समय पर इन संकेतों को समझ लिया जाए तो इससे बचा सकता है.

त्वचा का रंग पड़ रहा है पीला?
स्किन स्पेशलिस्ट डॉ. दीपशिखा सिंह ने अगर अगर किडनी ठीक से काम नहीं कर रही है तो वह आपका ब्लड को साफ नहीं कर पाती है. इस वजह से त्वचा का रंग पीला पड़ने लगता है. यह संकेत है कि किडनी में कोई समस्या है. इसके साथ ही लगातार खुजली होना और रात में खुजली का तेजी से बढ़ जाना भी संकेत है कि किडनी की जांच कर लेनी चाहिए. अगर लंबे समय तक इन इशारों पर ध्यान नहीं दिया जाता है तो स्किन से ब्लीडिंग भी शुरू हो जाती है.

क्यों बदलता है स्किन का रंग?
डॉ. दीपशिखा ने बताया कि जब किडनी ठीक ढंग से खून को फिल्टर नहीं करती है तो खून में टॉक्सिन जमा होने लगते हैं. यह टॉक्सिन हमारी त्वचा का रंग बदल देते हैं. स्किन का रंग भूरा या पीला होने लगता है. कुछ मामलों में तो स्किन काली भी पड़ने लगती है. अगर आपको ऐसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो आपको तुरंत अपनी किडनी की जांच करा लेनी चाहिए.

Tags: Jhansi news, Life18, Local18, Uttar Pradesh News Hindi

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Uh oh. Looks like you're using an ad blocker.

We charge advertisers instead of our audience. Please whitelist our site to show your support for Nirala Samaj