Rajasthan

ram darbar decorated on the back of camel in nagaur fair, pictures of rajasthani folk gods and goddesses – News18 हिंदी

रिपोर्ट-कृष्ण कुमार
नागौर. नागौर में लगने वाला प्रसिद्ध पशु मेला अपने शबाब पर है. यहां दूर दूर से पशु पालक और ग्राहक आते हैं और हर साल लाखों रुपए का कारोबार होता है. पशुओं के अजब गजब कट काठी और कीमत हमेशा चर्चा में आते हैं. इस बार एक ऊंट लोगों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. इसकी पीठ पर पूरा राम दरबार सजा हुआ है. साथ में राजस्थानी लोक परंपरा के देवी देवताओं के दर्शन भी आपको हो जाएंगे.

नागौर श्री रामदेव पशु मेले में दूर दूर से पशु पालक आए हैं. तरह तरह के पशु यहां बिक्री के लिए उपलब्ध हैं. यहां बीकानेर के अणकियासर गांव के रामलाल कुकणा भी अपना ऊंट लेकर पहुंचे हैं. इसका नाम है राजू. पशुओं की भीड़ में राजू अलग दिखाई दे रहा है. इसकी वजह यह है कि इसकी पीठ पर आपको पूरे राम दरबार के दर्शन हो जाएंगे. अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा से मुग्ध इसके मालिक ने पीठ पर राम दरबार उकेरवा दिया है. राम, सीता लक्ष्मण और हनुमान सब यहां एक साथ हैं.

राजू इसलिए है खास
इस ऊंट राजू के मालिक रामलाल कूकणा बताते हैं वो राजू के हर बार नयी तरीके से बाल कटवाते हैं. बालों को इस तरह से कटवाते हैं कि उसमें तरह तरह के चित्र उभर आते हैं. अयोध्या में भगवान राम का मंदिर बना है इसलिए इस बार ऊंट के बाल राम दरबार की डिजाइन में कटवाए हैं. इसके अलावा तेजाजी महाराज, रामदेवजी के दरबार की चित्रकारी की है. इसके जरिए वो नयी पीढ़ी को अपने धर्म संस्कृति से परिचित करवा रहे हैं.

ये भी पढ़ें- अब मोडक स्टेशन पर भी रुकेगी अवध एक्सप्रेस, रेलवे ने दो और ट्रेन बहाल कीं, देखें समय सारणी

हर बार नया स्टाइल
रामलाल कुकणा बताते हैं रामदरबार और लोक देवी-देवताओं के अलावा वो ऊंट के शरीर पर घोड़ा, बाज, शिकार करते हुऐ शेर और राजस्थानी संस्कृति, खेत जोतता हुआ किसान भी बनवा चुके हैं.

20 दिन में कटे स्टाइलिश बाल
रामलाल ने बताया ऊंट के इस तरह स्टाइलिश बाल कटवाने में 20 दिन का समय लगता है. एक बार में 50 हजार रुपये तक का खर्च आता है. ये काम बेहत कुशलता और सतर्कता का है. एक एक बाल को सावधानी से काटना पड़ता है.

स्टाइलिश हेयर कटिंग
युवा लोग तरह तरह की हेयर स्टाइल रखते हैं. राजस्थान में ऊंटों के स्टाइलिश हेयर कटिंग की जाती है. इसे करने में काफी समय और मेहनत लगती है. ऊंट की साधारण तरीके से कटिंग करें तो ज्यादा समय नही लगता. परन्तु जब अलग अलग प्रकार की चित्रकारी की जाती है, तब ज्यादा समय और मेहनताना लगता है.

Tags: Camel milk, Cattle Smuggling, Local18, Nagaur News, OMG News

Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Uh oh. Looks like you're using an ad blocker.

We charge advertisers instead of our audience. Please whitelist our site to show your support for Nirala Samaj