Rajasthan

Mona Sharma honored for her remarkable contribution in women empowerment – News18 हिंदी

पीयूष पाठक/अलवरः- महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए आज कई मंच आगे आ रहे हैं. इनमें से एक अलवर के थानागाजी गांव में संचालित वसुधा जन विकास संस्थान है. जहां स्वयं सहायता समूह के जरिए 3000 महिलाएं जुड़ी हैं. यहां महिलाएं हैंडीक्राफ्ट और डेकोरेशन से सम्बंधित उत्पाद बनाती हैं. इस संस्थान को मोना शर्मा चलाती हैं, जिन्हें हाल ही में राजधानी जयपुर में बॉलीवुड की एक्ट्रेस नेहा धूपिया ने सम्मानित किया गया है.

वसुधा जन विकास संस्थान की निदेशक मोना शर्मा ने बताया कि उन्हें यूनीक वेडिंग अवार्ड से सम्मानित किया गया है. इसका कारण है कि उनके समूह की महिलाएं हैंडीक्राफ्ट और डेकोरेशन से सम्बंधित जो उत्पाद बनाती है, उन्हें राजस्थान में होने वाली डेस्टिनेशन वेडिंग व एनआरआई वेडिंग में सजाया जाता है. इसके चलते उन्हें सम्मानित किया गया है.

महिलाओं को रोजगार उत्पन्न कराना है लक्ष्य
मोना शर्मा ने लोकल18 को बताया कि हमारा पहला प्रयास यह है कि जिले की महिलाओं को रोजगार उत्पन्न कराया जाए. हमारे ग्रुप से जुड़ी सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाएं हयात ग्रुप के प्रतिष्ठ होटल के लिए पहले से ही इको फ्रेंडली बैग्स बना रही हैं. मेरा यह अवार्ड उन महिलाओं को भी सम्मानित है, जो हमारे साथ जुड़कर हाथों से बने उत्पाद बना रही हैं. उन सभी की सहायता से मुझे यह अवार्ड हासिल हुआ है. बता दें कि मोना शर्मा के साथ 3000 से ज्यादा महिलाएं जुड़ी हुई हैं.

महिला सशक्तिकरण इनका प्रमुख कार्य
मोना शर्मा ने Local18 को आगे बताया कि वह अपने एनजीओ के माध्यम से यूनाइटेड वूमेन ऑफ नेशंस, वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशंस, वर्ल्ड टॉयलेट ऑर्गेनाइजेशन जैसे अंतरराष्ट्रीय संगठनों के साथ मिलकर कार्य कर रही हैं. बालिका व महिला उत्थान, हाइजीन, शिक्षा व रोजगार के जरिए महिला सशक्तिकरण इनका प्रमुख कार्य क्षेत्र है.

ये भी पढ़ें:- लोग क्या कहेंगे? रिजल्ट और परीक्षा को लेकर बच्चों में बढ़ रहा स्ट्रेस, एक्सपर्ट ने बताए बचने के उपाय

बड़े ग्रुप में उत्पाद जाने से महिलाओं को होती है खुशी
मोना शर्मा ने बताया कि हमारे ग्रुप की महिलाएं जो उत्पाद बनाती हैं, वह प्रतिष्ठित जगह पर जाता है. जिससे हमारे साथ कार्य करने वाली महिलाओं को भी खुशी मिलती है कि उनके द्वारा बनाए गए उत्पादों को इतना बढ़ावा मिल रहा है.

Tags: Alwar News, Local18, Neha dhupia, Rajasthan news, Women Empowerment

Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Uh oh. Looks like you're using an ad blocker.

We charge advertisers instead of our audience. Please whitelist our site to show your support for Nirala Samaj