World

‘जिंदगी खटाखट नहीं है…’ जयशंकर ने राहुल गांधी पर साधा निशाना, चीन से ज्यादा इम्पोर्ट पर खुल कर रखी बात

जेनेवा. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जेनेवा में कांग्रेस के नेता राहुल गांधी पर जोरदार हमला बोला है. जयशंकर ने जेनेवा में भारतीय समुदाय के साथ बातचीत करते हुए कहा कि ‘कुछ लोग कहते हैं कि हम चीन से इतना आयात क्यों कर रहे हैं. 1960, 70, 80 और 90 के दशकों में सरकारों ने मैन्युफैक्चरिंग को नजरअंदाज किया. अब लोग इसका हल खोजना चाहते हैं. लोगों ने कहा कि हम अक्षम हैं और हमें कोशिश नहीं करनी चाहिए. मजबूत मैन्युफैक्चरिंग के बिना आप दुनिया में एक प्रमुख शक्ति कैसे हो सकते हैं. इसके लिए कड़ी मेहनत और अच्छी नीतियों की जरूरत होती है. ‘जिंदगी खटाखट नहीं है, जीवन कड़ी मेहनत है’. यही मेरा आपके लिए संदेश है, हमें कड़ी मेहनत करनी होगी.’

गौरतलब है कि भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर रविवार से तीन देशों की यात्रा पर रवाना हुए. वह 8 से 13 सितंबर के बीच सऊदी अरब, जर्मनी और स्विट्जरलैंड के आधिकारिक दौरे पर गए थे. विदेश मंत्री जयशंकर रविवार को रियाद गए और वहां पहली भारत-खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लिया. दो दिनों की यात्रा के दौरान, उन्होंने जीसीसी सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं.

विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि भारत और जीसीसी के बीच राजनीतिक, व्यापार, निवेश, ऊर्जा सहयोग, सांस्कृतिक और आम लोगों के बीच संबंधों सहित कई क्षेत्रों में गहरे और बहुआयामी संबंध हैं. जीसीसी क्षेत्र भारत के लिए एक प्रमुख व्यापारिक साझेदार के रूप में उभरा है और यहां लगभग 89 लाख भारतीय प्रवासी समुदाय रहते हैं. विदेश मंत्रियों की बैठक भारत और जीसीसी के बीच विभिन्न क्षेत्रों में संस्थागत सहयोग की समीक्षा करने और उसे गहरा करने का एक अवसर होगा.

ड्रैगन को सता रहा किस बात का डर? हर स्टूडेंट को मिलिट्री ट्रेनिंग देने को बना रहा कानून, आखिर क्या हैं इरादे?

दौरे के दूसरे चरण में जयशंकर 10 सितंबर को दो दिनों की यात्रा पर बर्लिन गए, जो जर्मनी की उनकी तीसरी द्विपक्षीय यात्रा थी. अपने दौरे के अंतिम चरण में जयशंकर जिनेवा की यात्रा पर पहुंचे. विदेश मंत्रालय ने बताया कि अपनी स्विट्जरलैंड यात्रा के दौरान, जयशंकर उन अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुखों और प्रतिनिधियों से मिले. जिनके साथ भारत सक्रिय रूप से जुड़ा हुआ है. विदेश मंत्री ने दोनों देशों के बीच घनिष्ठ साझेदारी की समीक्षा करने और द्विपक्षीय संबंधों को और बढ़ाने के अवसरों का पता लगाने के लिए वहां के विदेश मंत्री से भी मुलाकात किया.

Tags: EAM S Jaishankar, Rahul gandhi, S Jaishankar

FIRST PUBLISHED : September 13, 2024, 19:32 IST

Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Uh oh. Looks like you're using an ad blocker.

We charge advertisers instead of our audience. Please whitelist our site to show your support for Nirala Samaj