Health

हर घर में मिल जाएंगे ये चमत्कारी बीज ! रोजाना एक चम्मच कर लें सेवन, कई बीमारियों का बज जाएगा बैंड

Basil Seeds Benefits: आजकल लोगों की लाइफस्टाइल काफी बिगड़ गई है, जिसकी वजह से सेहत से जुड़ी समस्याएं तेजी से बढ़ रही हैं. लाइफस्टाइल के अलावा अनहेल्दी खान-पान भी हेल्थ प्रॉब्लम्स की बड़ी वजह है. अगर कोई व्यक्ति अपने खान-पान को सुधार ले, तो सेहत में काफी सुधार हो सकता है और परेशानियों से राहत मिल सकती है. बीमारियों के दौर में कुछ सुपरफूड्स का सेवन करना बेहद जरूरी है. तुलसी के बीज (Basil Seeds) को अपनी डाइट में शामिल करके आप कई बीमारियों से बच सकते हैं. इन्हें सब्जा के बीज भी कहा जाता है. इन बीजों में तमाम औषधीय गुण भी होते हैं.

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक बेसिल सीड्स को सेहत के लिए सुपरफूड माना जाता है, क्योंकि इनमें पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है. ये छोटे-छोटे बीज सेहत को बड़े फायदे दिला सकते हैं. तुलसी के बीज में फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड और अन्य जरूरी पोषक तत्व होते हैं, जो सेहत को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. इन बीजों में कम कैलोरी और हाई फाइबर होता है, जो इन्हें शरीर के लिए खास बनाता है. तुलसी के बीजों में फाइबर की प्रचुर मात्रा होती है, जो पाचन को बेहतर बनाने में मदद करती है.अगर आपको कब्ज या अन्य पाचन संबंधी समस्याएं हैं, तो तुलसी के बीजों का सेवन राहत दिला सकता है.

सब्जा सीड्स वजन घटाने में भी मददगार होते हैं. ये शरीर में ब्लोटिंग की समस्या को कम करने में सहायता करते हैं और कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं. ये बीज दिल की बीमारियों से भी बचा सकते हैं. तुलसी के बीज कम कैलोरी वाले होते हैं, लेकिन इनमें उच्च फाइबर सामग्री होती है, जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराती है. इससे वजन कम करने में मदद मिलती है. इसके अलावा इन बीजों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और आवश्यक पोषक तत्व शरीर के संक्रमण से लड़ने की क्षमता को बढ़ा सकते हैं. इन सीड्स को खाने से पहले 15-20 मिनट तक पानी में भिगोकर रखें.

तुलसी के बीज त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद होते हैं. इनमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो त्वचा की समस्याओं जैसे पिंपल्स और एक्ने को कम करने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा, इन बीजों का सेवन बालों के विकास को बढ़ाता है और हेयर्स को हेल्दी रखता है. आप इन बीजों का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं या अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. तुलसी के बीजों को अपने आहार में शामिल करके आप अपनी सेहत में सुधार कर सकते हैं और कई बीमारियों से भी बच सकते हैं.

यह भी पढ़ें- ज्यादा देर तक बैठना ही नहीं, खड़ा होना भी खतरनाक ! वैज्ञानिकों ने किया बड़ा दावा, तुरंत बदलें आदत

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

FIRST PUBLISHED : October 18, 2024, 13:38 IST

Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Uh oh. Looks like you're using an ad blocker.

We charge advertisers instead of our audience. Please whitelist our site to show your support for Nirala Samaj