Rajasthan

Health Tips: If you want to look slim and trim, then follow these tips, zero figure is guaranteed if you follow them

सीकर. हर फीमेल को स्लिम ट्रिम दिखना पसंद है, लेकिन आज की जनरेशन को फॉस्ट फूड इतना पसंद है कि सामने आते ही सब्र टूट जाता है. जो लोग फूडी होते हैं उनके लिए स्लिम ट्रिम बने रहना मुश्किल होता है पर असंभव नहीं. फास्ट फूड और आलस्य शरीर की बनावट बिगाड़ने में पूरी मदद करते हैं. अगर आप सचमुच डाइटिंग न करके सही तरीके से अपना फिगर बनाने की इच्छा रखते हैं तो अपने खानपान और व्यायाम पर पूरा ध्यान दें.

योगा टीचर रोहन बाकोलिया ने बताया कि व्यायाम को अपने जीवन का एक महत्त्वपूर्ण अंग बनाएं. नियमित व्यायाम से ही आप अपना फिगर सही रख सकते हैं. जिम, पावर योगा, एरोबिक्स, जागिंग, तैराकी, साइकलिंग आदि नियमित रूप से करें. रस्सी कूद कर भी हम शरीर को फिट रख सकते हैं.

पानी पिएं और पानी वाली सब्जियां और फल खाएंजिन सब्जियों और फलों में पानी की मात्रा अधिक हो, उनका सेवन करें जैसे लौकी, तोरी, टमाटर, गाजर, मूली, प्याज, खीरा, ककड़ी, तरबूज, खरबूजा, पपीता, संतरा मौसमी, लीची आदि. इनके नियमित सेवन से शरीर का फैट जल्दी कम होता है. सादा पानी भी दिनभर में 10 गिलास पिएं. इससे शरीर से विषाक्त चीजें बाहर निकलती हैं. इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती और त्वचा की खूबसूरती भी बरकरार रहती है.

ब्राउन राइस और दलिया खाएंस्लिम और फिट दिखने के लिए ब्राउन राइस और दलिये का सेवन करें. इनसे पेट भरता है और इनमें कैलोरीज भी बहुत कम होती हैं. नमकीन दलिया और ब्राउन राइस बनाते समय सब्जियां डालें. इससे स्वाद अ छा होगा और भरपूर ऊर्जा भी मिलेगी.

नींबू शहद का सेवन करेंनर्सिंग ऑफिसर मुकेश लोरा ने बताया कि बीमारियों से बचने और पेट की चर्बी को दूर करने के लिए सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीना चाहिए. नींबू-शहद अतिरिक्त चर्बी को कम करने में मदद करता है.

खाएं अंडे का सफेद भागअंडे में प्रोटीन और अमीनो एसिड की प्रचुर मात्रा में होती है. स्लिम होने के लिए अंडे का सफेद भाग नाश्ते में लें इसमें फैट्स नहीं होते. पेट की चर्बी घटाने में अंडे का सफेद भाग अच्छा होता है.

इन चीजों से करें परहेजयोगा टीचर रोहन बाकोलिया ने बताया कि सफेद चावल, मैदा, ब्रेड, राजमाए, छोले का सेवन न करें. राजमा, छोले उबले हुए दाने सलाद के साथ थोड़े ले सकते हैं. जंक फूड का सेवन बंद कर दें और कोल्ड ड्रिंक्स, बाजारी पैक्ड जूस न पिएं. वहीं अधिक तैलीय और मसाले वाले खाने से दूर रहें. अधिक नमक और मीठा न खाएं.

Tags: Health News, Local18, Sikar news

FIRST PUBLISHED : July 11, 2024, 07:35 IST

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Uh oh. Looks like you're using an ad blocker.

We charge advertisers instead of our audience. Please whitelist our site to show your support for Nirala Samaj