National

छेड़खानी करने वाले को भरे बाजार में पीटा, बाद में बनी देश की पहली महिला IPS, अब फिर चर्चा में

Kiran Bedi Success Story: यह कहानी किसी और की नहीं, बल्कि किरण बेदी की है. यूं तो किरण बेदी के जिंदगी से जुड़े तमाम किस्‍से चर्चा में रहते हैं, लेकिन इनदिनों किरण बेदी एक बार फिर चर्चा में हैं. दरअसल, बहुत जल्‍द किरण बेदी के जीवन पर एक फिल्‍म आने वाली है. बेदी नाम से बनने वाली यह बायोपिक 2025 में रिलीज होगी, लेकिन उसका टीजर अभी जारी हो गया है.

Kiran Bedi biography: अमृतसर में जन्‍मीं थी किरण बेदीकिरण बेदी के परदादा लाला हरगोबिंद पेशावरिया 1860 में पेशावर से अमृतसर आए थे. किरण के पिता प्रकाश ला पेशावरिया टेनिस के खिलाड़ी थे. किरण का जन्‍म 9 जून 1949 को पंजाब के अमृतसर में ही हुआ. किरण बेदी का घर जलियावाला बाग के आसपास ही था ऐसे में उनका बचपन अधिकांश हिस्‍सा वहीं बीता.

Kiran Bedi Education: कहां हुई किरण बेदी की पढ़ाई लिखाईकिरण बेदी की शुरूआती पढ़ाई लिखाई अमृतसर के सेक्रेट हार्ट कॉन्वेंट स्कूल में हुई. वह स्‍कूल में ही नेशनल कैडट कोर एनसीसी में हिस्‍सा लेती थीं. पिता की तरह किरण बेदी की भी रूचि टेनिस खेलने में थी. यही कारण था कि वह 1966 में जूनियर नेशनल लान टेनिस चैम्‍पियनशिप, 1972 में द एशियन लान टेनिस चैम्‍पियनशिप और 1976 में वह ऑल इंडिया इंटरस्‍टेट वूमेन्‍स लॉन टेनिस चैम्‍पियनशिप की विनर भी रहीं.

अंग्रेजी में किया ग्रेजुएशनकिरण बेदी ने 1968 में वूमेन गर्वनमेंट कॉलेज से अंग्रेजी ऑनर्स से बीए किया. इसके बाद पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ से पॉलिटिकल साइंस में मास्‍टर डिग्री किया. किरण बेदी ने 1988 में दिल्‍ली यूनिवर्सिटी के फैकल्‍टी ऑफ लॉ से बैचलर ऑफ लॉ की पढ़ाई की. वर्ष 1993 में किरण बेदी ने आईआईटी दिल्‍ली से सोशल साइंस में पीएचडी किया.

1972 का साल रहा महत्‍वपूर्णकिरण बेदी की जिंदगी में साल 1972 बहुत अहम रहा. 1972 में जहां किरण बेदी की ब्रिज बेदी से शादी हुई, वहीं उसी साल जुलाई में उनका सेलेक्‍शन यूपीएससी में हो गया. इंडियन पुलिस सर्विस की वह पहली महिला अधिकारी बन गईं. यूपीएससी के इस 80 पुरुष पुलिस अधिकारियों के बीच वह अकेली महिला आईपीएस अधिकारी थीं.

कई पदों पर रहीं किरण बेदीआईपीएस बनने के बाद किरण बेदी की शुरूआती ट्रेनिंग राजस्‍थान और पंजाब पुलिस में हुई. इसके बाद उनकी पहली पोस्‍टिंग दिल्‍ली के चाणक्‍यपुरी इलाके में हुई. किरण बेदी कुछ समय के लिए ट्रैफिक डीएसपी भी रही. पीएम आवास की एक गाड़ी को गलत पार्किंग के आरोप में उठा लेने की घटना के बाद वह काफी चर्चित हुई थीं, हालांकि उन्‍होंने अपने कई इंटरव्‍यू में बताया कि उन्‍होंने गाड़ी नहीं उठाई थी, बल्कि उस समय के सब इंस्‍पेक्‍टर निर्मल सिंह ने उस गाड़ी को क्रेन से उठवाया था. इस घटना के बाद उनका ट्रांसफर गोवा कर दिया गया था. किरण बेदी नार्कोटिक्‍स कंट्रोल ब्‍यूरो की डायरेक्‍टर जनरल रहीं. इसके अलावा वह मिजोरम पुलिस में डीआईजी भी रहीं. चंडीगढ़ गर्वनर की एडवाजर भी रहीं. किरण बेदी तिहाड़ जेल की आईजी के पद पर भी रहीं. तकरीबन 35 साल पुलिस विभाग की नौकरी करने के बाद उन्‍होंने स्‍वैच्‍छिक सेवानिवृति ले ली. वर्तमान में वह पुदुचेरी की उपराज्यपाल हैं.

Tags: IPS Officer, IPS officers, UPSC, Upsc exam, UPSC Exams, Upsc result, Upsc topper

FIRST PUBLISHED : June 13, 2024, 16:44 IST

Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Uh oh. Looks like you're using an ad blocker.

We charge advertisers instead of our audience. Please whitelist our site to show your support for Nirala Samaj