Sports

विराट के साथ यह क्या हो रहा है, जो उनकी कप्तानी में खेला, वही बन गया ‘बॉस’, टीम इंडिया से IPL तक…

नई दिल्ली. विराट कोहली करियर के उस मकाम पर हैं, जहां उपलब्धियां और विवाद उनके साथ-साथ चलते हैं. किंग कोहली के हाथ में जब बैट होता है तो बड़े-बड़े बॉलर थर्राते हैं. फील्डिंग के दौरान भी उनकी चुस्ती-फुर्ती देखते ही बनती है. वनडे और टी20 वर्ल्ड कप जीत चुके इस खिलाड़ी के करियर में अब एक ऐसी उपलब्धि जुड़ने जा रही है, जो कम क्रिकेटरों के नाम ही आई हैं. कोहली अब आईपीएल से लेकर टीम इंडिया तक ऐसे कोच के मार्गदर्शन में खेलने वाले हैं, जो कभी उनकी कप्तानी में खेल चुके हैं.

कभी विराट कोहली की कप्तानी में खेल चुके गौतम गंभीर भारतीय क्रिकेट टीम के नए कोच बन गए हैं. गंभीर ने 2016 में अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच कोहली की कप्तानी में ही खेला था. यानी जब गंभीर का क्रिकेट करियर (इंटरनेशनल) थमा तब कोहली भारतीय किकेट के बॉस थे. अब 8 साल में चीजें एकदम बदल गई हैं. अब विराट टीम के सीनियर खिलाड़ी हैं तो गंभीर ‘बॉस’ की भूमिका में लौट आए हैं. यकीनन टीम का कप्तान ही असली बॉस होता है, लेकिन दमदार कोच हमेशा अपने पास कुछ विशेषाधिकार रखता है. गंभीर भी ऐसे कोच में गिने जाते हैं.

दिलचस्प बात यह भी है कि विराट कोहली भी गौतम गंभीर की कप्तानी में खेल चुके हैं. 2010-11 में कोहली ने ऐसे 6 वनडे मैच खेले, जिनमें कप्तान गंभीर थे. कोहली ने इन मैचों में एक शतक और 3 अर्धशतक लगाए. गंभीर ने कोहली की कप्तानी में दो टेस्ट मैच खेले हैं.

यशस्वी का धमाका, आते ही तोड़ा रोहित शर्मा का रिकॉर्ड, बाबर छठे नंबर पर, कोहली दूर-दूर तक नहीं

विराट कोहली के लिए सिर्फ टीम इंडिया में ऐसी स्थिति नहीं कि उनकी कप्तानी में खेला खिलाड़ी अब उनका कोच है. आईपीएल में भी अब ऐसा ही दिखने वाला है. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने दिनेश कार्तिक को अपना बैटिंग कोच चुन लिया है. यानी आईपीएल में भी विराट कोहली के सामने ऐसा कोच होगा, जो उनकी कप्तानी में खेला है. दिनेश कार्तिक ने विराट कोहली की कप्तानी में 25 वनडे, 7 टी20 और 2 टेस्ट मैच खेले हैं.

विराट कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में सबसे अधिक 76 रन बनाए थे. विराट की इस पारी की बदौलत ही भारत बड़ा स्कोर बना पाया था. कोई शक नहीं कि वे इस मैच के सबसे बड़े खिलाड़ी साबित हुए और प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए. इसी तरह विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने भले ही आईपीएल 2024 का खिताब नहीं जीता, लेकिन ऑरेज कैप किंग के नाम ही रहा. विराट कोहली ने आईपीएल 2024 में सबसे अधिक रन बनाए.

Tags: Dinesh karthik, Gautam gambhir, Virat Kohli

FIRST PUBLISHED : July 11, 2024, 14:12 IST

Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Uh oh. Looks like you're using an ad blocker.

We charge advertisers instead of our audience. Please whitelist our site to show your support for Nirala Samaj