Rajasthan

खेल-कूद और दौड़-धूप में चलाना है फर्राटे की गाड़ी, ग्रीन और लीन डाइट में ही है पूरी कहानी, अपने आप आएगी भरपूर ताकत

Best Foods for Best Athletes Performance: आजकल बाजार में तरह-तरह के दावे के साथ कहा जाता है कि फलां चीज खाइए तो इससे ताकत और परर्फॉर्मेंस बेहतर हो जाएगा. ऐसी चीजें दुकानों में भी मिलने लगी हैं. लेकिन विज्ञान के हिसाब से इन चीजों में कोई सच्चाई नहीं है. अगर आपको खेल-कूद में फर्राटे से गाड़ी को आगे बढ़ाना है तो इसके लिए न तो बाजार की चीजों को खाने की जरूरत है और न ही नॉन-वेज आइटम खाने की जरूरत है. इसके लिए स्टार क्रिकेटर विराट कोहली की डाइट ही बेस्ट है. यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के डॉक्टरों ने कहा है कि जितनी कुदरती चीजें आप खाएंगे उतना ही आपके खेल-कूद में प्रदर्शन बेहतर होगा. यानी जितनी ग्रीन और लीन चीजों को शामिल करेंगे उतना ही फायदा होगा. गौरतलब है कि विराट कोहली सिर्फ वेजिटेरियन खाना खाते हैं. आइए जानते हैं कि खेल-कूद में ताकत और स्टेमिना को मजबूत बनाने के लिए क्या खाना चाहिए, इसके बारे में जानते हैं.

प्लांट बेस्ड डाइट सबसे उत्तम
यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में सीनियर डाइटीशियन डॉ. डेना हनीस कहती हैं कि आप जितनी एंटी-इंफ्लामेटरी चीजों का सेवन करेंगे, उतने ही बीमारियों से बचेंगे और शरीर की मरम्मत भी जल्दी-जल्दी होगी.  एंटी-इंफ्लामेटरी चीजों में जो कंपाउड होता है वह बीमारियों को शरीर में नहीं होने देता. उन्होंने कहा कि खेल-कूद में अक्सर मसल्स में छोटे-छोटे टुकड़े टूट-फूट जाते हैं. इनकी मरम्मत जरूरी है. इसकी मरम्मत के लिए एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन बी और विटामिन सी से युक्त भोजन करना जरूरी है. ये सारे तत्व प्लांट बेस्ड डाइट में ही संभव है. उन्होंने कहा ये सब आपको साधारण हरी सब्जियों और सारे फलों में मिल जाएंगे. इसके लिए नॉन-वेज आइटम की कोई जरूरत नहीं है. इन चीजों में मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी तत्व मांसपेशियों के अंदर जो सूजन बनती है उसे तुरंत खत्म कर देती है. यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के एसिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. मोपेलोला एडियेमो ने बताया कि इन चीजों से हार्ट भी मजबूत होता है और मेटाबोलिज्म भी बूस्ट होता है. इससे समय से पहले मौत की आशंका भी कम हो जाती है. इसलिए प्लांट बेस्ड डाइट सबसे उत्तम है.

किन चीजों से मिलती है ज्यादा ताकत
डॉ. डेना हनीस कहती है कि लोगों में यह मिथ है कि प्लांट बेस्ड डाइट में प्रोटीन नहीं है. जबकि प्लांट बेस्ड डाइट में बहुत अधिक प्रोटीन रहता है. खूल-कूद वालों के निश्चित रूप से प्रोटीन की ज्यादा जरूरत होती है लेकिन इसके लिए नॉन-वेज नहीं बल्कि तरह-तरह की दालें, बींस, सोया, टोफू, सीड्स, क्लिनोआ जैसे प्रोटीन से भरा फूड उपलब्ध है. इसमें फिश-मटन से कहीं अधिक प्रोटीन होता है और इसमें फाइबर भी होता है जो शरीर को अतिरिक्त फायदा पहुंचाता है. डॉ. मोपेलोला एडियेमो कहते हैं कि यदि आप एथलीट हैं या आप दोड़-धूप, खेल-कूद से खुद को फिट रखना चाहते हैं कि अपनी थाली का आधा हिस्सा हरी सब्जियों से भरे और 25 प्रतिशत हिस्सा प्रोटीन को रखें. इस प्रोटीन को या तो आप ग्रीन चीजों से पूर्ति करें या लीन एनिमल प्रोटीन से. लीन एनिमल प्रोटीन में मछली, चिकन, अंडा शामिल कर सकते हैं. हालांकि यदि आप प्लांट बेस्ड प्रोटीन को शामिल करना चाहते हैं तो इसमें टोफू, सोया, सीड्स, बादाम, एवोकाडो, नट्स, दाल, बींस आदि से पूरा कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें-इन 5 वेजिटेरियन फूड से शरीर के कतरे-कतरे में भर जाएगा प्रोटीन, मसल्स में अपने आप निकलेगा बायशेप, ट्राइशेप, बनेगी दमदार बॉडी भी

इसे भी पढ़ें-फिट बॉडी और तराशा हुआ बदन, सिर्फ 6 फूड ही काफी है इस सपने को पूरा करने के लिए, शुरू कर देखिए, कुछ ही दिनों में होगा कमाल

Tags: Health, Health News, Health tips, Lifestyle, Trending news

Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Uh oh. Looks like you're using an ad blocker.

We charge advertisers instead of our audience. Please whitelist our site to show your support for Nirala Samaj