Rajasthan

रेगिस्तान में हीटवेव, रौद्र रूप में सूर्यदेव, यहां सुबह नहीं सीधे हो रही है दोपहर, पारा सातवें आसमान पर

रिपोर्ट- मनमोहन सेजू
बाड़मेर. देश का सियासी पारा इस वक्त आसमान पर है और देश का सरहदी इलाका बाड़मेर राजनीति और मौसम की गर्मी दोनों में तप रहा है. आसमान से मानो आग बरस रही है. धूप इतनी तेज है कि लगता है यहां सुबह नहीं सीधे दोपहर हो रही है. पारा 45 डिग्री छू रहा है. मौसम विभाग कह रहा है अभी तो मई जून बाकी है.

राजस्थान का सीमाई इलाका पाकिस्तान बॉर्डर पर स्थित बाड़मेर इन दिनों तप रहा है. जिले का तापमान 45 डिग्री का आंकड़ा छूने के लिए आमादा है. हीट वेव के कारण आम जन जीवन बुरी तरह अस्त व्यस्त है. चिलचिलाती धूप और जलती कटती गर्मी में लोग कुम्हलाए जा रहे हैं. आने वाले दिनों में हालात सूरज आपे से बाहर होता लग रहा है. यहां हिटवेव की चेतावनी के बाद सूर्यदेव अपना रौद्र रूप दिखा रहे हैं.

सियासी और मौसम का पारा सातवें आसमान पर
देशभर में इन दिनों मौसम का मिजाज गर्म है. कई राज्य भीषण गर्मी की मार झेल रहे हैं. देशभर के कई राज्यों में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से अधिक पार हो गया है. देश के 11 राज्यों में हिटवेव का अलर्ट जारी किया गया है. थार के रेगिस्तान में भी सियासी पारा चढ़ने के साथ साथ तापमान का पारा भी सातवें आसमान पर है.

गर्म रेत पर पारा 50 डिग्री
राजस्थान के रेगिस्तानी इलाके में पिछले एक सप्ताह से तापमान 42 डिग्री से ऊपर चल रहा है और पिछले दो दिन में यह 44 डिग्री तक चला गया है. यहां के लोगों का कहना है यह तापमान तो मौसम विभाग का है. खुले आसमान के नीचे गर्म रेत पर तापमान 50 डिग्री तक चला जाता है. थार नगरी में शहर की सड़कें सूनी नजर आ रही है. लोग गर्मी से बचने के लिए कई जतन कर रहे है.

अभी पारा और चढ़ेगा
तपती गर्म पछुआ हवा और झुलसाने वाली धूप के कारण घर से बाहर निकलना और घर में रह पाना दोनों मुश्किल हो रहा है. इस भीषण गर्मी में लोग ठंडे पेय पदार्थ, निम्बू-पानी, गन्ने का रस का अधिक उपयोग कर रहे हैं. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 3-4 दिन में यह तापमान और अधिक बढ़ने की संभावना है.

Tags: Barmer news, Extreme weather, Heatwave, Latest weather news, Local18

Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Uh oh. Looks like you're using an ad blocker.

We charge advertisers instead of our audience. Please whitelist our site to show your support for Nirala Samaj