Rajasthan

Sikar News: Purchase of moong at MSP started in Sikar, purchase of peanuts is expected to start from November 18

राहुल मनोहर/सीकर. खरीफ फसलों की एमएसपी घोषित होने के बाद सहकारिता विभाग व राजफैड ने प्रदेशभर में खरीद की तैयारी शुरू कर दी है. सहकारिता विभाग ने किसानों का रजिस्ट्रेशन व मूंग की खरीद एक साथ करने के आदेश जारी किए हैं. वहीं मूंगफली की खरीद 18 नवंबर से शुरू होगी. आपको बता दें कि प्रदेश भर में कुल 873 खरीद के केंद्र बनाए गए हैं.

सहकारिता विभाग अधिकारी बजरंगबली मनोहर ने बताया कि सीकर में 8 व नीमकाथाना में 25 केंद्र बनाए हैं. इस बार मूंग की एमएसपी 8682 व मूंगफली की 6783 रुपए तय की गई है. सीकर में खरीफ फसलों की समर्थन मूल्य खरीद के लिए कुल 8 सेंटर चिह्नित किए गए हैं. इनमें जिला मुख्यालय पर सीकर कृषि उपज मंडी, लक्ष्मणगढ़ क्रय-विक्रय सहकारी समिति, दांतारामगढ़ क्रय-विक्रय सहकारी समिति, पलसाना कृषि उपज मंडी, लक्ष्मणगढ़ फतेहपुर भोज खंडेला मलिकपुर व गोठड़ा भूकरान ग्राम सेवा सहकारी समिति में सेंटर स्थापित किया गया है.

18 नवंबर से होगी मूंगफली की खरीद सीकर सहकारी समिति की मैनेजर प्रियंका मीणा ने बताया कि एमएसपी पर खरीफ फसलों की खरीद की तैयारियों को अंतिम रूप दिया किया जा चुका है. पंजीकरण के साथ ही इस बार मूंग की खरीद के आदेश हो चुके हैं व मूंगफली की खरीद 18 नवंबर से प्रस्तावित है. इसके बाद मूंगफली की भी एमएसपी पर खरीदारी की जाएगी. ऐसे में किसानों को मूंग और मूंगफली को बेचने के लिए ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ेगा.

ऑनलाइन कर सकेंगे पंजीयनकिसानों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो इसके लिए खरीद केन्द्रों पर ऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था की जाएगी. किसान जन आधार कार्ड में अंकित नाम में से जिसके नाम गिरदावरी हो, उसके नाम से पंजीयन करवा सकेंगे. पंजीयन के लिए किसान को आधार कार्ड, जन आधार कार्ड व बैंक की पासबुक लाना जरूरी है.

Tags: Local18, Rajasthan news, Sikar news

FIRST PUBLISHED : October 16, 2024, 14:11 IST

Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Uh oh. Looks like you're using an ad blocker.

We charge advertisers instead of our audience. Please whitelist our site to show your support for Nirala Samaj